Top Mutual Funds and Insurance: निवेश के लिए बेहतरीन प्लान्स, बैंक एफडी से भी देंगे अधिक रिटर्न

Top Mutual Funds and Insurance: निवेश के लिए बेहतरीन प्लान्स, बैंक एफडी से भी देंगे अधिक रिटर्न

बैंकों की एफडी (FD) लंबे समय से निवेश के लिए आकर्षक विकल्प रही है | लेकिन, पिछले कुछ समय से कम दरों के चलते, इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे कम हो रही है. ऐसे में निवेशक अपने लक्ष्य और जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर एसआईपी (SIP) के जरिए म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश की तरफ आकर्षित हो रहे हैं.

साल 2022 में म्युचुअल फंड निवेश के लिए सबसे बड़ा विकल्प बनकर उभरा है. वहीं, अगर आप इस समय निवेश शुरू करते हैं, तो आप म्युचुअल फंड के जरिये अपने लिए अच्छी राशि इकट्ठा कर सकते है. तो आइये जानते हैं, सबसे बेस्ट म्यूचुअल फंड के बारे में, जिनमें आप निवेश करके भविष्य में अधिक लाभ कमा सकते हैं.

1. ICICI Prudential Technology Fund

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्‍नोलॉजी फंड (ICICI Prudential Technology Fund) ने पिछले तीन साल में 37.01 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. इसमें आप न्यूनतम 5000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं.

2. TATA Digital India Fund

टाटा डिजिटल इंडिया फंड (TATA Digital India Fund) ने पिछले तीन साल में 39.4 प्रतिशत का शानदार रिटर्न दिया है. इस फंड की कुल संपत्ति, 3842 करोड़ रुपये है और एनएवी 38.2 रुपये है. इस फंड में आप न्यूनतम 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं.

3. Aditya Birla Sun Life Digital India Fund

आदित्य बिरला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड (Aditya Birla Sun Life Digital India Fund) ने पिछले तीन साल में 40.5 प्रत‍िशत का रिटर्न दिया है और फंड की कुल संपत्ति, 2658 करोड़ रुपये है. आपको बता दें, कि इस म्यूचुअल फंड में आप, कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं.

4. SBI Technology Opportunities Fund

एसबीआई टेक्‍नोलॉजी अपर्च्‍युनिटी (SBI Technology Opportunities Fund) के पिछले तीन साल के रिटर्न की बात करें, तो इसने 36.6 प्रतिशत का बेहतरीन रिटर्न दिया है. इस फंड की कुल संपत्ति, 1891 करोड़ रुपये है. इस फंड में आप कम से कम 500 रुपये के जरिए निवेश शुरू कर सकते हैं.

5. Kotak Bluechip Fund

कोटक ब्लूचिप फंड (Kotak Bluechip Fund) के डायरेक्ट प्लान को सबसे शानदार बेस्ट फंड में से एक माना जाता है. इसका 3 साल का सालाना एवरेज रिटर्न 18.7 फीसदी रहा है. वहीं, बीते एक साल में भी यह करीब 26 फीसदी रिटर्न दे चुका है. इस फंड में आप कम से कम 1000 रुपये के जरिए निवेश शुरू कर सकते हैं.

LIC के सबसे बेहतरीन इंश्योरेंस प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के जरिए, लोगों के भविष्य और उनके परिवार को संवारने में मदद कर रहा है. आइए जानते हैं, LIC के कुछ बेहतरीन इंश्योरेंस प्लान के बारे में:

1. LIC Jeevan Anand

LIC की ‘जीवन आनंद प्लान’ के तहत पॉलिसीधारक को लाइफ टाइम इंश्योरेंस कवर दिया जाता है. वहीं, पॉलिसीधारक की मौत के बाद, उसके परिजनों को डेथ बेनिफिट भी मिलता है. आपको बता दें, कि LIC की इसी पॉलिसी को 'जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी' नाम से जाना जाता है. इस प्लान के तहत, अगर आपने 21 साल की उम्र में 20 साल के लिए इस प्लान को लिया है, तो 41 साल की उम्र में इसकी मैच्योरिटी होने के बाद, आपको पॉलिसी की मैच्योरिटी मिल जाती है. वहीं, आपका लाइफटाइम इंश्योरेंस चलता रहता है और पॉलिसीधारक की मौत के बाद, परिजनों का इस पॉलिसी की सम एश्योर्ड के तहत, डेथ बेनिफिट अमाउंट दिया जाता है.

2. LIC Jeevan Umang

LIC का यह प्लान उन लोगों की पहली पसंद होता है, जो पूरी जिंदगी इंश्योरेंस के साथ गारंटीड रिटर्न की इच्छा रखते हैं. इसके अलावा, अपना रिटायरमेंट प्लान कर रहे लोग भी इसे अपनी पहली पसंद में रखते हैं. LIC की जीवन उमंग प्लान के तहत, प्रीमियम टर्म पूरा होने पर पॉलिसीधारक को लाइफटाइम गारंटीड अमाउंट मिलता है. यह गारंटीड अमाउंट सम एश्योर्ड का 7 से लेकर 8 प्रतिशत तक का हो सकता है. आपको बता दें, कि इस प्लान की मैच्योरिटी 100 साल निर्धारित की गई है. वहीं, पॉलिसीधारक के 100 साल जीवित रहने के बाद मैच्योरिटी का अमाउंट दे दिया जाता है.

3. LIC's Single Premium Endowment Plan

LIC का सिंगल प्रीमियम प्लान, एक साथ पैसा निवेश करने वालों के लिए सबसे बेहतरीन प्लान है. बता दें, कि इस प्लान के तहत, पॉलिसीधारक का पैसा फिक्स्ड टाइम के लिए जमा किया जाता है, पॉलिसी पूरा होने पर मैच्योरिटी की अमाउंट पॉलिसीधारक को दे दिया जाता है. इसमें, पॉलिसीधारक को अच्छी रिटर्न के साथ ही इंश्योरेंस कवर का लाभ भी मिलता है.

Related Stories

No stories found.