Mutual Fund Scheme: ये हैं निवेश के कुछ शानदार विकल्प, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Mutual Fund Scheme: ये हैं निवेश के कुछ शानदार विकल्प, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने वाले निवेशकों को, बाज़ार में देखे जा रहे उतार-चढ़ाव से डरने के बजाय, उनको समझने की ज़रूरत है. बाज़ार विशेषज्ञों के अनुसार, यह गिरावट ज्यादा वक़्त की नहीं होती. इसके साथ ही, जल्दी ही बाज़ार में रिकवरी मोड भी देखा जाएगा. आपको बता दें, कि शेयर बाज़ार (Share Market) में आने वाली गिरावट अक्सर किसी नकारत्मक खबर या घटनाक्रम की वजह से देखी जाती है.

बाज़ार में चल रहे उतर-चढ़ाव के दौर में, एक चीज़ जो अलग नज़र आ रही, वो है म्यूच्यूअल फंड स्कीम्स. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पिछले कुछ सालों में म्यूच्यूअल फंड में निवेश काफ़ी पॉपुलर हुआ, जिनमें निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिला. इसके साथ ही, म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम्‍स में एकमुश्‍त निवेश के अलावा मंथली निवेश करने का भी विकल्प मौजूद है. यानी, आप छोटी-छोटी सेविंग्‍स से भी इन स्‍कीम्‍स से ज्यादा रिटर्न का फ़ायदा ले सकते हैं.

म्यूच्यूअल फंड की 5 बेहतरीन स्कीम्स

1. HDFC स्‍माल कैप फंड (HDFC Small Cap Fund): इस म्यूच्यूअल फंड ने 1 साल में 100.56% का मुनाफ़ा दिया था. इसका मतलब है, कि 1 साल में 1 लाख रूपए की कीमत 2.01 लाख रूपए. आपको बता दें, कि ये स्कीम साल 2013 में शुरू हुई थी, जहां आप 500 रूपए के छोटे निवेश से भी शुरुआत कर सकते हैं.

2. निप्‍पॉन इंडिया स्‍माल कैप फंड (Nippon India Small Cap Fund): 1 जनवरी 2013 को लॉन्च हुए इस म्यूच्यूअल फंड ने एक साल में 100% से ज्यादा का मुनाफ़ा दिया था. इसके मुताबिक, आपके 1 लाख रूपए 1 साल में 2 लाख रूपए हो गए.

3. ICICI प्रुडेंशियल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फंड (ICICI Prudential Infrastructure Fund): आईसीआईसीआई के इस म्यूच्यूअल फंड ने साल भर में अपने निवेशकों के 1 लाख रूपए को, 2.02 लाख रूपए बना दिया.

4. केनरा रोबेको स्‍माल कैप फंड (Canara Robeco Small Cap Fund): म्यूच्यूअल फंड की इस स्कीम में निवेशक कम से कम 5000 रूपए निवेश कर सकते हैं. आपको बता दें, कि इस स्कीम ने साल भर में 1 लाख रूपए को 103% मुनाफ़े के साथ, 2.03 लाख रूपए में बदल दिया है.

5. टाटा स्‍माल कैप फंड (Tata Small Cap Fund): टाटा ग्रुप (Tata Group) के इस म्यूच्यूअल फंड ने निवेशकों को 1 साल में 1 लाख रूपए के 2.04 लाख रूपए बना दिए हैं. वहीं इसमें कम से कम 5000 रूपए का निवेश ज़रूरी है.

गौरतलब है, कि म्‍यूचुअल फंड की स्‍कीम्‍स में निवेश की एक सबसे बड़ी खासियत यह है, कि इसमें निवेशक महज़ 100 रूपए, 150 रूपए, 500 रूपए और 1,000 रूपए की SIP (सिस्‍टमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान) के ज़रिए भी शुरुआत कर सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com