Titan Share Price: गोल्ड पर इंपोर्ट टैक्स बढ़ने से लगा कंपनी को झटका, 3% लुढ़के शेयर

Titan Share Price: गोल्ड पर इंपोर्ट टैक्स बढ़ने से लगा कंपनी को झटका, 3% लुढ़के शेयर

आज 1 जुलाई 2022 को टाइटन कंपनी लिमिटेड (Titan) के स्टॉक, शेयर बाज़ार में निचले स्तर पर खुले थे. इसके बाद, भारत सरकार ने सोने पर आयात कर (Import Duty) 7.5% से बढ़ाकर, 12.5% करने का ऐलान किया. आपको बता दें, कि सरकार ने सोने पर लगने वाले आयात शुल्‍क (Gold Import Duty Hike) में 5% की बढ़ोतरी की है. माना जा रहा है, कि इस फैसले से देश में सोने की कीमतों (Gold Price) में भी बढ़ोतरी होगी. गौरतलब है, कि इस खबर के आने के साथ ही, ज्वेलरी और घड़ी बनाने वाली कंपनी टाइटन के शेयर भी करीब 3 फीसदी टूट गए.

टाइटन का बाज़ार पूंजीकरण

आज दोपहर 12 बजे के करीब एनएसई पर टाइटन के शेयर, 57.25 रूपए यानी 2.63% की गिरावट के साथ, 1891.30 के स्तर पर कारोबार कर रहे थे. वहीं इस शेयर का 52 वीक हाई 2768 रूपए था, जबकि 52 वीक लो 1662.50 रूपए. फ़िलहाल कंपनी का मार्केट कैप167,929 करोड़ रूपए है.

इस वजह से बढ़ा इंपोर्ट टैक्स

सोने के बढ़ते इंपोर्ट से रुपया लगातार कमज़ोर हो रहा है. वहीं इस हफ्ते की शुरुआत में भी, रुपया अपने रिकॉर्ड लो पर पहुंच गया था. इस वजह से सरकार ने सोने की मांग को घटाने के लिए, इंपोर्ट ड्यूटी में इजाफा किया है, जिससे रूपए की बढ़ती कमजोरी को रोका जा सके.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि टाइटन कंपनी में बिग बुल राकेश झुनझुनवाला की भी हिस्सेदारी है. वहीं यह शेयर इंट्राडे में लगभग 6% की गिरावट के साथ, बीएसई पर 2.7% की गिरावट के साथ 1,889.80 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. इसके साथ ही, सोना फाइनेंस करने वाली कंपनियों में मणप्पुरम फाइनेंस और उसके प्रतिद्वंद्वी मुथूट फाइनेंस के स्टॉक 4% ऊपर थे. ऐसा भी कहा जा रहा है, कि सोने की बढ़ती कीमतों और शादी के मौसम की समाप्ति के कारण बुलियन और ज्वेलरी की मांग घटी है. इस वजह से टाइटन का शेयर कुछ दिनों से दबाव में है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com