Bytedance: कंपनी ने कर्मचारियों के लिए बढ़ाई दुसरे शेयर बायबैक की कीमत

Bytedance: कंपनी ने कर्मचारियों के लिए बढ़ाई दुसरे शेयर बायबैक की कीमत
NurPhoto

Image Source

भारत में बैन सोशल मीडिया प्लेटफार्म, टिक-टॉक(Tik-Tok) की चाईनीज़ मालिक कंपनी बाईटडांस(Bytedance) ने इस वर्ष शेयर बायबैक विकल्प की कीमत बढ़ा दी है. पिछले साल के मुकाबले इस साल कर्मचारियों को शेयर बायबैक विकल्प का फायदा उठाने के लिए ज्यादा कीमत देनी होगी. कुछ कर्मचारियों का मानना है, कि कंपनी अपने स्टाफ को मोटिवेट करने, विकास की धीमी रफ़्तार और पब्लिक होने की अपनी अनिश्चितताओं के ऐसा चलते कर रही है.

कुछ कर्मचारियों का कहना है, कि बाईटडांस ने उन्हें मेल द्वारा यह बताया है कि जो भी लोग योग्य हैं वह RSU(Restricted Stock Unit) को बेच सकते हैं. इस बार बाईटडांस के स्टॉक विकल्प प्रोग्राम ने शेयर बायबैक 155 डॉलर/यूनिट रखा है, जो कि इसी वर्ष में पहले हुए बायबैक, 142 डॉलर/यूनिट से ज्यादा है. ज्यादा कीमत का मुख्य कारण कर्मचारियों की होल्डिंग्स का मुद्रीकरण करके उन्हें मोटिवेट करना है. विश्व भर में बाईटडांस के लगभग 1 लाख 10 हज़ार कर्मचारी हैं और कंपनी ने फिलहाल इस मामले में किसी भी तरह का बयान देने से साफ़ इनकार कर दिया है.

कितने RSUs को जारी किया गया है या बाईटडांस ने बायबैक के लिए कितने स्टॉक्स को साइड रखा है, यह अभी बताया नहीं जा सकता. दुनिया की सबसे कीमती प्राइवेट टेक कंपनियों में से एक बाईटडांस ने इस साल बहुत से अलग अलग इंसेंटिव प्लान्स को लॉन्च किया है जिनमें कम कीमत पर ‘स्टॉक आप्शन ग्रान्टिंग प्रोग्राम’ भी शामिल है. आपको बता दें कि कंपनी की आय वृद्धि धीमी हो रही है और यह पिछले वर्ष 100 प्रतिशत से गिरकर 70 प्रतिशत रह गयी थी. कोविड-19 के चलते चीन की आर्थिक रफ़्तार फिलहाल धीमी पड़ती नज़र आ रही है.

कुछ कर्मचारियों का कहना है कि वह अपने स्टॉक्स को बेचने के बारे में सोच रहे हैं क्यूंकि आर्थिक स्तिथि के हिसाब से यह कीमत बेचने के लिए ठीक है. 10 साल पुरानी टेक कंपनी बाईटडांस(Bytedance) हर साल 2 बार स्टॉक बायबैक का विकल्प देती है. कंपनी ने पिछले महीने भी शेयर बायबैक लॉन्च किया था जिसकी बदौलत कंपनी ने इन्वेस्टर्स से 3 बिलियन डॉलर के स्टॉक्स को दोबारा खरीदा था. इस एक कदम की वजह से कंपनी की कीमत में इजाफा हुआ और अब कंपनी की कीमत 300 बिलियन डॉलर मानी जा रही है.

यह भी पढ़ें: Infosys Share Price: स्टॉक के लिए वरदान या अभिशाप होगा कंपनी का बायबैक?

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com