Mother’s Day 2022: महिलाओं के लिए धमाकेदार स्कीम, करें निवेश और उठाएं अत्यधिक लाभ

Mother’s Day 2022: महिलाओं के लिए धमाकेदार स्कीम, करें निवेश और उठाएं अत्यधिक लाभ

निवेश करने के मामलों में भारत में महिलाएं पहले ही पुरुषों से आगे रही हैं. उनकी यह बचत, कठिन समय में पूरे परिवार के लिए सहारा देने वाली लाठी के रूप में काम करती है. आपको बता दें, कि देश में निवेशकों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. जहां एक तरफ पुरुष निवेशक रियल एस्टेट, स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद कर रहे हैं, वहीं महिलाएं भी अब निवेश करके अधिक लाभ कमाना चाहती हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि अगले हफ्ते, यानी 8 मई 2022 को मदर्स डे (Mother's Day) मनाया जाएगा. इस ‘मदर्स डे’ के मौके पर हम महिलाओं के लिए निवेश करने के कुछ बेहतरीन विकल्प लेकर आए हैं, जो उन्हें बचत करने के साथ-साथ अत्यधिक लाभ भी देंगे.

1. सोना

भारत में सोना (Gold) खरीदना, निवेश करने का एक बेहतर विकल्प माना जाता है. वहीं, भारत में सोना खरीदना भी शुभ माना जाता है और यहाँ लोग सोने से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए भी हैं. सोने में निवेश का सबसे आसान तरीका सीधा सोना खरीदना है. आप सोने के छड़, सिक्के या आभूषण खरीद सकते हैं. वहीं, भविष्य में अगर सोने के दाम में वृद्धि होती है, तो आप इन सिक्कों या छड़ों को बेचकर, आभूषण ले सकते हैं.

2. पब्लिक प्रोविडेंट फंड्स (PPF)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड्स (PPF), पूंजी की रक्षा करने वाला एक आम साधन है. यह एक दीर्घकालीन बचत योजना है, जिसकी अवधि 15 वर्षों की होती है. यह योजना किसी बचत खाते या फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं की तुलना में बेहतर ब्याज और रिटर्न देती है. वार्षिक निवेश 500 रुपये की छोटी राशि से आरम्भ करके अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक हो सकती है.

3. किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra), एक प्रचलित निवेश योजना है, जो पोस्ट ऑफिस में मिलती है और इसमें समय-समय पर पैसा जमा किया जा सकता है. यह सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) 9 वर्ष 5 महीने के लिए वैध है और इसका वर्तमान ब्याज दर 6.9 प्रतिशत सालाना है. इसमें न्यूनतम 1,000 रुपये और उसके बाद 1000 के गुणांक में निवेश किया जा सकता है.

4. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) की समय अवधि 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष की होती है. आपको बता दें, कि इसमें केवल 5 वर्ष के जमा के लिए ही इनकम टैक्स में छूट का लाभ मिलता है. इसका रिटर्न, जमा अवधि के अनुसार अलग-अलग होता है. फिलहाल, एक-वर्षीय जमा पर 5.5 प्रतिशत और पांच-वर्षीय जमा पर 6.7 प्रतिशत रिटर्न मिलता है.

5. नैशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) योजना, पोस्ट ऑफिस द्वारा प्रदान की जाती है. इसकी वर्तमान ब्याज दर, 6.8 प्रतिशत वार्षिक है. वहीं, NSC नौकरी-पेशा वाली महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय है, क्योंकि इसमें निवेश और टैक्स की कटौती का लाभ मिलता है और इस योजना की अवधि 5 वर्ष और 10 वर्ष की है.

6. शेयर

शेयर (Share) में निवेश करने से पहले, अच्छी तरह अध्ययन करने की आवश्यकता होती है. शेयरों में निवेश पर सामान्यतः उच्चतम रिटर्न मिलता है, लेकिन इसके साथ जोखिम भी ज़्यादा होता है. अगर आप भी शेयरों में निवेश करके अधिक लाभ कमाना चाहतें हैं, तो आप बढ़िया ग्रोथ वाले शेयरों में निवेश करना चाहिए.

7. म्यूच्यूअल फंड्स

म्यूच्यूअल फंड्स (Mutual Funds), निवेश के साधन के रूप में लगातार लोकप्रिय हो रहे हैं. म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने के लिए लिक्विड, डेट, और इक्विटी योजनाओं जैसे अनेक विकल्प मौजूद हैं. इन योजनाओं में रिटर्न अलग-अलग होते हैं और इसमें अपने लक्ष्य तथा जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर निवेश करना चाहिए.

8. बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट्स या कॉर्पोरेट डिपॉजिट्स

महिलाओं के लिए निवेश करने का यह एक बेहतर विकल्प है. यह ‘ट्रिपल ए’ (AAA) रेटिंग वाली योजना है और निवेश करने के लिए एक बढ़िया साधन है. इसमें रिटर्न की दर बैंकों और कॉर्पोरेटों के साथ अलग-अलग होती है. आपको बता दें, कि इन निवेशों के लिए निवेश राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

9. पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना को ही पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट योजना के नाम से भी जाना जाता है. भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली यह योजना, एक स्माल सेविंग्स योजना है, जिसकी समय अवधि 5 सालों की होती है. इस योजना में 7.6 प्रतिशत का वार्षिक इंटरेस्ट रेट दिया जाता है. इस योजना में आप न्यूनतम 1500 रुपये व अधिकतम 4.5 लाख रुपयों तक का निवेश कर सकते हैं.

10. रियल एस्टेट

रियल एस्टेट में निवेश करना थोड़ा महंगा तो ज़रूर है, लेकिन यह उतना ही लाभकारी विकल्प भी है. महिलाओं के लिए होम लोन्स के इस्तेमाल से यह विकल्प और भी लाभकारी हो जाता है. आजकल पब्लिक और प्राइवेट दोनों ही सेक्टर्स के बैंक बहुत ही आसानी से होम लोन उपलब्ध कराते हैं. कोई भी बहुत ही आसानी से 10 से 20 वर्षों के समय में लोन चुकता कर सकता है. रियल एस्टेट को एक सर्वाधिक लाभकारी निवेश विकल्प के रूप में देखा जाता है.

आपको बता दें, कि ‘मदर्स डे’ इस साल 8 मई को मनाया जा रहा है. इस अवसर पर महिलाओं के लिए निवेश के ये बेहतरीन विकल्प ज़रूर देख लें. इसके साथ ही, इस मदर्स डे पर अपनी माँ के लिए एक छोटा सा तोहफा देकर उनके इस दिन को खास ज़रूर बनाएं. मदर्स डे के मौके पर आप अपनी माँ को कॉफी मग, गुलदस्ता, एक स्पेशल मदर्स डे कार्ड देकर उनके इस दिन को और भी यादगार बना सकते हैं.

Related Stories

No stories found.