TDS On Crypto: 1 जुलाई से होंगे ये बदलाव, सीबीडीटी ने जारी किया नया नियम

TDS On Crypto: 1 जुलाई से होंगे ये बदलाव, सीबीडीटी ने जारी किया नया नियम

भारत सरकार ने आने वाली 1 जुलाई 2022 से एक साल में 10,000 रूपए से अधिक के वर्चुअल डिजिटल एसेट या क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के भुगतान पर, 1% TDS (टीडीएस) लगाए जाने के नियमों को लेकर एक नई सूचना जारी की. गौरतलब है, कि इसमें क्रिप्टो के पेमेंट की तारीख और पेमेंट मोड को बताना अब ज़रूरी होगा.

क्या है नया नियम

जारी हुए नए नियमों को लागू करने में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 21 जून को फॉर्म 26QE और फॉर्म 16E में टीडीएस रिटर्न और इनकम टैक्स के नियमों में कुछ संशोधन की बात की थी. आपको बता दें, कि इस सूचना में बताया गया है, कि 30 दिन के अंदर टीडीएस जमा करना होगा. दरअसल CBDT ने बताया, कि धारा 194S के मुताबिक, इकठ्ठा किया गया टीडीएस उस महीने के अंत से 30 दिनों के अंदर जमा किया जाएगा, जिसमें कटौती की गई हो. वहीं भारत में सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज में से एक, CoinDCX ने हाल ही में अपने ऐप के ज़रिए क्रिप्टो के लेनदेन पर 1% टीडीएस के नियम लागू करने की घोषणा की थी.

इन लेनदेन पर लागू होगा टीडीएस

1. सेल और लिमिट सेल ऑर्डर पर 1% टीडीएस लगेगा.

2. एक्सचेंज ने ये भी कहा, कि सभी यूजर्स को एप पर कोई भी ट्रांजैक्शन करने के लिए 1 जुलाई 2022 को या उससे पहले अपनी KYC (Know Your Customer) की प्रक्रिया अनिवार्य रूप से पूरी करनी होगी.

3. वित्तीय वर्ष के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय, 1% टीडीएस को रिफंड के रूप में क्लेम किया जा सकता है.

4. सभी क्रिप्टो एसेट्स के सेल ट्रांजेक्शन पर 1% टीडीएस लागू किया जएगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Buy (खरीद), Limit Buy, CIP और Earn Order पर कोई टीडीएस लागू नहीं होगा. वहीं टीडीएस भरने के लिए व्यक्ति को वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (VDA) के ट्रांसफर की तारीख, वैल्यू ऑफ कन्सिडरेशन, मोड ऑफ कन्सिडरेशन- फिर चाहे वो कैश या किसी अन्य VDA की तरह हो, उसकी जानकारी को अपने पास बनाए रखने की ज़रुरत होगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com