टाटा ग्रुप ने लिया बड़ा फैसला, 2025 तक हर iPhone होगा ‘मेड इन इंडिया’

टाटा ग्रुप ने लिया बड़ा फैसला, 2025 तक हर iPhone होगा ‘मेड इन इंडिया’
Dan Kitwood

Image Source

भारत में स्मार्टफोन का कारोबार के साथ कई बड़ी भारतीय कंपनियां भी जुड़ने लगी हैं, जिनमें से एक अहम नाम है टाटा ग्रुप (Tata Group) के एक डिविज़न टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स (Tata Electronics) का. हाल ही में जहाँ यह खबर आई थी, कि मशहूर टेक कंपनी एप्पल (Apple) का आईफोन (iPhone) अब जल्द ही भारत में बनेगा. वहीं अब खबर आई है, कि भारत में इस फोन के निर्माण की जिम्मेदारी टाटा ग्रुप संभालेगी.

दरअसल, सूत्रों के हवाले से यह खबर मिली है, कि जल्द ही टाटा ग्रुप भारत में आईफोन बनाने वाली ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron Corp) के साथ एक डील साइन करेगा. इस डील के मुताबिक टाटा ग्रुप, विस्ट्रॉन के कर्नाटक का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खरीदकर वहाँ आईफोन के निर्माण की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू करवा देगा. विस्ट्रॉन कॉर्प के पास कई ऐसे एक्स्पर्टीज़ हैं, जिनसे टाटा ग्रुप को काफ़ी फायदा मिलेगा. हालांकि इस मामले में दोनों के बीच बातचीत का सिलसिला अब भी जारी है.

गौरतलब है, कि टाटा ग्रुप विस्ट्रॉन कॉर्प की कर्नाटक वाली फैक्ट्री को खरीदने के लिए, करीब 500 करोड़ रुपये देने को तैयार है. वहीं माना यह भी जा रहा है, कि अगर यह डील मंजूर हुई तो भारत में आईफोन का निर्माण 5 गुना ज़्यादा तेजी के साथ हो शुरू हो पाएगा. जहाँ चीन में फॉक्सकॉन (Foxconn) की फैक्ट्री को बड़ा नुकसान पहुँचने की वजह से, पिछले कुछ समय से आईफोन के निर्माण पर काफ़ी बुरा असर पड़ा. वहीं भारत में इस असर को कम करने के लिए ही, टाटा ग्रुप आईफोन का निर्माण भारत में ही शुरू करना चाहता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि अगर टाटा ग्रुप और विस्ट्रॉन कॉर्प के बीच यह डील पक्की हो जाती है, तो टाटा इलेक्ट्रॉनिकस भारत में आईफोन बनाने वाली पहली कंपनी बन जाएगी. वहीं अगर किसी वजह से यह डील पक्की नहीं हो पाई, तो जल्द ही टाटा ग्रुप विस्ट्रॉन के साथ मिलकर एक जॉइन्ट मैन्युफैक्चरिंग वेन्चर (Joint Manufacturing Venture) की शुरुआत करेगी.

यह भी पढ़ें: डिजिटल रुपये को लेकर आरबीआई का बड़ा ऐलान, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com