Tata Air India Handover: विनिवेश की प्रक्रिया हुई पूरी, जानें क्या हुआ बदलाव

Tata Air India Handover: विनिवेश की प्रक्रिया हुई पूरी, जानें क्या हुआ बदलाव

आखिरकार Air India एक बार फिर Tata Sons की हो गई है. वहीं केंद्र सरकार ने आज अपनी विमानन कंपनी को पूरी तरह Tata Group को सौंप दिया है. अब जाहिर सी बात है, कि अगर एक कंपनी दूसरी कंपनी के द्वारा अधिग्रहित की जाती है, तो अधिग्रहित की गई कंपनी में कुछ न कुछ बदलाव जरूर होते हैं. ऐसा ही बदलाव, Air India Airlines में भी देखने को मिलने वाला है. आपको बता दें, कि Tata Group ने यह घोषणा कर दी है, कि बहुत जल्द इस एयरलाइन में बेहतरीन भोजन की सेवा शुरू हो जाएगी और यह सेवा यात्रियों को एकदम मुफ़्त दी जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Tata Group के हाथों में Air India Airlines की कमान लगभग 69 वर्षों के बाद आई है. तो अधिग्रहण की प्रक्रिया में केंद्र सरकार लगातार तेजी से काम कर रही थी. वहीं Air India Airlines, भारत की एकमात्र सरकारी एयरलाइंस थी. मगर आज की अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, यह एक प्राइवेट एयरलाइन हो गई है.

इस मामले से जुड़े उच्च अधिकारियों ने कहा है, कि Tata group के अधिकारियों द्वारा तैयार की गई भोजन सेवा को चरणबद्ध तरीके से और अधिक उड़ानों तक विस्तारित किया जाएगा. मगर अभी Air India Airlines की सिर्फ चार उड़ानों- AI864 (मुंबई-दिल्ली), AI687 (मुंबई-दिल्ली), AI945 (मुंबई-अबू धाबी) और AI639 (मुंबई-बेंगलुरु) में भोजन की यह सेवा दी जाएगी.

वहीं, Air India Airlines के अधिग्रहण से पहले प्रधानमंत्री Narendra Modi ने Tata sons के चेयरमैन N Chandrasekaran के साथ एक मुलाकात भी की है. हालांकि अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा होने में कुछ समय और लग सकता है. इसी वजह से अभी Air India Airlines की कोई भी उड़ान Tata Group के बैनर के तले नहीं उड़ सकेगी.

गौरतलब है, कि Tata group की Talace Private Limited ने Air India Airlines को खरीदने का टेंडर जीता था. TalaceTata group की होल्डिंग कंपनी की एक सब्सिडियरी है और यही Tata group के एयरलाइंस बिजनेस को चलाएगी. आपको बता दें, कि Air India Airlines का स्वामित्व जीतने के लिए Talace की तरफ से 18 हजार करोड़ रूपए की बोली लगाई गई थी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com