Share Market Trading Tips: अपनाएं ये ख़ास नियम, स्टॉक्स करेंगे पैसों की बारिश

Share Market Trading Tips: अपनाएं ये ख़ास नियम, स्टॉक्स करेंगे पैसों की बारिश

आमतौर पर जब कोई निवेशक शेयर बाज़ार (Share Market) का रुख करेगा, तो उसको ये रास्ता बहुत मुश्किल लगेगा. हालांकि सच बात तो यह है, कि कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखकर कोई भी यहां स्टॉक्स से अच्छी कमाई कर सकता है. आपको बता दें, कि सबसे ज़रूरी है कि निवेश में आम और ख़ास निवेशकों के बीच दिखने वाले गैप को कम करना. वहीं अगर आप भी बाज़ार में कारोबार से जुड़ना चाहते हैं, तो एंट्री, एग्जिट और स्टॉप लॉस जैसी तीन बातों की समझ होनी ही चाहिए.

शेयर बाज़ार के महत्वपूर्ण नियम

1. रिस्क पर दें ध्यान: शेयर बाज़ार का एक नियम है, ‘2 percent of the capital rule’. इसके हिसाब से, निवेशक जोख़िम को अपनी कैपिटल के हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं. मगर ध्यान रहे, कि ट्रेडिंग करते वक़्त कोई भी फैसला हड़बड़ी में न लें.

2. अफवाहों पर न दें ध्यान: ट्रेडिंग करते वक़्त इस बात का ध्यान रखें, कि जब भी आप ट्रेडिंग करें,तो आपके दिमाग में कोई असमंजस न हो. अक्सर बाज़ार में कई अफवाहें बहुत तेज उड़ती हैं, इसलिए अगर आपका ध्यान उस पर गया, तो निवेश एकदम से बिगड़ सकता है. इसके साथ ही, सही निवेश को चुनें और उसमें बिना डर के पैसे लगाएं.

3. निवेशक नहीं स्टूडेंट बनें: शेयर बाज़ार में पैसे लगते वक़्त खुद को एक स्टूडेंट समझें. अब स्टूडेंट का मतलब ये हुआ, कि आप पैसा बनाए या न बनाए, पर हर बार बाज़ार से कुछ सीखें ज़रूर. आपको ये समझना होगा, कि जो ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी आपने सोची थी, उसमें कहां गलत हुई और आप उसमे किस तरह सुधार ला सकते है. हमेशा याद रखें, कि ‘बाज़ार सभी को नम्र बनाता है’, इसलिए आप भी इससे अलग नहीं हैं.

4. नुकसान कम करें: शेयर बाज़ार में ‘स्टॉप लॉस’ शब्द का बहुत इस्तेमाल किया जाता है. यह एक पहले से निर्धारित की गई राशि होती है, जो जोख़िम और नुकसान सहने की क्षमता बताती है. अब भले ही आपका ट्रेड लीडिंग पोजिशन में हो, मगर फिर भी स्टॉप लॉस को कभी अनदेखा न करें, नहीं तो ये भी हो सकता है आपका नुकसान आपकी क्षमता के आगे निकल जाए.

ऊपर दी गई जानकारी, मार्केट रिसर्च के आधार पर दी गई है. शेयर बाज़ार में किसी भी बड़े निवेश से पहले ट्रेडिंग एक्सपर्ट की सलाह ज़रूर लें.

बात मल्टीबैगर स्टॉक्स (Multibagger Stocks) की करें, तो इस साल 2022 की सूची में Adani Power, Chennai Petroleum Corporation, Swan Energy, Bharat Dynamics और Khaitan Chemicals & Fertilizers शामिल हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि मल्टीबैगर स्टॉक्स वो होते हैं, जो स्टॉक निवेशकों को 100% से ज्यादा का मुनाफ़ा देते हैं. गौरतलब है, कि एक निवेशक के तौर पर आपको बाज़ार में रिस्क की समझ ज़रूरी है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com