Share Market News: इस वजह से आई मज़बूती, रिलायंस और मारुति के स्टॉक्स टॉप पर

Share Market News: इस वजह से आई मज़बूती, रिलायंस और मारुति के स्टॉक्स टॉप पर

बुधवार 20 अप्रैल की सुबह, शेयर बाज़ार (Share Market) एक मज़बूत शुरुआत के साथ खुला है. कल शाम जहां बाज़ार के सूचकांक में गिरावट दिखी, वहीं दूसरी ओर अमेरिका के शेयर बाज़ार में मज़बूती देखी गई थी. वैश्विक बाज़ार में आई इस मज़बूती का असर, आज घरेलू शेयर बाज़ार पर भी नज़र आ रहा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि मंगलवार 19 अप्रैल को बीएसई (BSE) 56,463.15 के स्तर तक लुढ़क गया. मगर कल की तुलना में, आज शेयर बाज़ार की शुरुआत अच्छी हुई है, जहां सेंसेक्स (Sensex) और निफ़्टी (Nifty) दोनों ही अच्छी मज़बूती के साथ खुले. सेंसेक्स का स्तर, बाज़ार खुलने के समय 278 अंकों की बढ़त के साथ 56,741.43 पर था. आपको बता दें, कि खबर लिखे जाने तक, बीएसई 490.52 अंकों यानी 0.87% की तेज़ी के साथ 56,953.67 के स्तर पर है.

दूसरी तरफ, निफ़्टी 17,045.25 स्तर के साथ खुलकर 16,978.95 के स्तर तक गिरा. मगर फिर रफ्तार के साथ ये 17,137.45 के स्तर तक पहुँच गया. खबर लिखे जाने तक, एनएसई (NSE) 158.40 अंको यानी 0.93% की बढ़त के साथ 17,117.05 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं निफ़्टी नेक्स्ट 50 (Nifty Next 50), 390.80 अंकों यानी 0.92% की बढ़त के साथ 42,891.25 के स्तर पर है.

आज कौन हैं शेयर बाज़ार के टॉप लूज़र्स और गेनर्स?

शेयर बाज़ार में आज ऑटोमोबाइल, पावर, तेल और गैस कंपनियों के स्टॉक्स अच्छी मज़बूती पर हैं. कुछ बड़े स्टॉक्स को छोड़कर बाकि सभी स्टॉक्स, शेयर बाज़ार में हरे रंग में कारोबार कर रहे हैं. गौरतलब है, कि कल लड़खड़ाते बाज़ार में भी टॉप गेनर्स में शुमार आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) के शेयर की क़ीमतों में गिरावट देखी गई. इसी के साथ, ये दोनों स्टॉक्स पावरग्रिड (Powergrid), कोटक बैंक (Kotak Bank) और एलटी (LT) के साथ, आज लाल रंग में कारोबार कर रहे हैं.

आज शेयर बाज़ार के टॉप गेनर्स की सूची में सबसे ऊपर रिलायंस (Reliance) और मारुति (Maruti) के शेयर्स हैं. इनके अलावा, इनफ़ोसिस (Infosys), नेस्टले (Nestle), डॉ. रेड्डी (Dr. Reddy’s), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के शेयरों के साथ आईटीसी (ITC), एनटीपीसी (NTPC) और एशियन पेंट्स (Asian Paints) के स्टॉक भी हरे रंग पर कारोबार कर रहे हैं. वहीं एम एंड एम (M&M), विप्रो (Wipro), इंडस बैंक (Indus Bank) और टाटा स्टील (Tata Steel) के शेयरों ने भी बाज़ार में मज़बूती बनाई हुई है. गौरतलब है, कि एचडीएफसी (HDFC) के शेयर भी आज फिर टॉप गेनर्स में शामिल हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com