Share Market Updates: 7 से 1905 के स्तर पर पहुंची इस बैंकिंग स्टॉक की कीमत

Share Market Updates: 7 से 1905 के स्तर पर पहुंची इस बैंकिंग स्टॉक की कीमत
krisanapong detraphiphat

शेयर बाज़ार (Share Market) में मौजूद कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) का स्टॉक करीब 1 साल से निवेशकों को अच्छे रिटर्न देने में कामयाब रहा है. वहीं, लंबी अवधि के निवेशकों के लिए इसने शानदार रिटर्न दिया है. आपको बता दें, कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी के बाद इस बैंक स्टॉक के शेयरों की कीमत 1175 रूपए से बढ़कर 1905 रूपए के स्तर पर पहुंच चुकी है.

मिली जानकारी के मुताबिक, लाभांश भुगतान करने वाले कोटक महिंद्रा बैंक के स्टॉक ने साल 2008 से लगातार लाभांश की घोषणा की है. इसके साथ ही, इसने 1:1 के अनुपात में बोनस शेयरों की भी घोषणा की. ऐसे में, अगर किसी निवेशक ने लगभग 20 साल पहले इसके शेयरों में निवेश किया होता, तो उसके पैसे की कीमत 500 गुना से अधिक होती. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि अगर किसी निवेशक का नज़रिया बहुत लंबा है या ऐसा कहें, कि 1 दशक से ज्यादा का है तो ऐसे निवेशकों को डिविडेंड और बोनस शेयरों का अच्छा फ़ायदा मिलता है.

लाभांश भुगतान करने वाले बैंकिंग स्टॉक कोटक महिंद्रा बैंक ने साल 2008 से अपने शेयरधारकों के लिए लगातार अंतरिम और अंतिम लाभांश की घोषणा की है. वहीं, 20 साल पहले इसके शेयर 6.88 रुँपे के स्तर पर मौजूद थे और इसके शेयर की कीमत 1905 रूपए है. ऐसे में, अगर किसी निवेशक ने 20 साल पहले इसके शेयरों में निवेश किया होता, तो उसे आज इस बैंक के 14,534 शेयर मिलते. बाज़ार में मौजूद जानकारी के हिसाब से अनुमान लगाया जाए, तो इसमें निवेश किए गए 1 लाख की कीमत आज 5.53 करोड़ रूपए होती.

गौरतलब है, कि कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर बीएसई (BSE), एनएसई (NSE), फ्यूचर्स (Future) और ऑप्शंस (Options) पर ट्रेड के लिए मौजूद है. यह साल1985 में स्थापित किया गया था और आज के समय में सबसे प्रतिष्ठित वित्तीय समूहों में से एक है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Multibagger Stock News: 6 महीने में मिला 148 प्रतिशत रिटर्न, अब मिलेगा ये भी

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com