Reliance Jio 5G Launch: आकाश अंबानी ने राजस्थान के नाथद्वार में की अहम शुरुआत

Reliance Jio 5G Launch: आकाश अंबानी ने राजस्थान के नाथद्वार में की अहम शुरुआत
Bloomberg

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (Reliance Jio Infocomm Limited) ने शनिवार 22 अक्टूबर 2022 को श्रीनाथजी मंदिर (Shrinathji Temple) से राजस्थान में 5जी सेवाओं की शुरुआत की है. इस मौके पर, कंपनी के चेयरमैन आकाश अंबानी (Akash Ambani) ने श्रीनाथजी को सेवाएं समर्पित की. गौरतलब है, कि इसे व्यापक रूप से उनकी पहली बड़ी घोषणा के रूप में देखा जा रहा है, जबसे रिलायंस बोर्ड ने उन्हें 28 जून 2022 को एक नियामक फाइलिंग के अनुसार जियो का अध्यक्ष नियुक्त किया था.

मिली जानकारी के मुताबिक, ऐसा माना जा रहा है कि 5जी सेवाओं की शुरुआत से राजस्थान में लोगों की जिंदगी में अहम बदलाव आएगा. वहीं, नाथद्वार मंदिर (Nathdwara Temple) के महंत विशाल बाबा (Vishal Baba) ने कहा है, “हम 5जी सेवाओं की शुरुआत का स्वागत करते हैं. यह ‘श्रीजी’ के लिए 5जी है."

आपको बता दें, कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने पिछले महीने मंदिर का दौरा किया था और मंदिर से ही राजस्थान में सेवाएं शुरू करने का वादा किया था. इससे पहले, साल 2015 में भी मुकेश अंबानी ने 4जी सेवा शुरू होने से पहले श्रीनाथजी मंदिर में दर्शन किए थे. वहीं, पिछले महीने श्रीनाथजी के दर्शन कर उन्होंने मंदिर के महंत विशाल बाबा से आशीर्वाद लिया था. उन्होंने तब दावा किया था, कि राज्य में नाथद्वारा के मंदिर से जल्द ही 5जी सेवाएं शुरू की जाएंगी.

अक्टूबर महीने की शुरुआत में रिलायंस जियो ने मुंबई, कोलकाता और वाराणसी के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी 5जी सेवाओं का बीटा परीक्षण शुरू किया, जिसमें उपयोगकर्ताओं को 1Gbps से अधिक की डाउनलोड स्पीड मिलेगी. कंपनी के मुताबिक, धीरे-धीरे लोगों को चरणबद्ध तरीके से पूरे शहर में 5जी सिग्नल मिलने लगेंगे. गौरतलब है, कि जियो की स्टैंड-अलोन 5जी तकनीक को 'ट्रू 5जी' (True 5G) के रूप में जाना जा रहा है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Share Market Updates: 7 से 1905 के स्तर पर पहुंची इस बैंकिंग स्टॉक की कीमत

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com