Paytm Payment Bank: रिज़र्व बैंक ने जारी किया आदेश, नहीं जुड़ पाएंगे नए ग्राहक

Paytm Payment Bank: रिज़र्व बैंक ने जारी किया आदेश, नहीं जुड़ पाएंगे नए ग्राहक

Paytm Payment Bank, एक बार फिर से चर्चा में है. दरअसल, आज शुक्रवार 11 मार्च को भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई द्वारा जारी एक आदेश ने, Paytm Payment Bank की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. इस आदेश में रिजर्व बैंक ने पेटीएम पर नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगाने के आदेश दिए हैं. इसके साथ ही, यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया है. दरअसल, पेटीएम बैंक पर गड़बड़ी की आशंका जताई जा रही है.

आपको बता दें, कि आरबीआई ने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत पेटीएम बैंक पर यह कारवाई की है.

आरबीआई के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. उन्‍होंने जारी किए गए अपने आदेश में कहा है, कि "बैंक को अपने आईटी सिस्टम का व्यापक सिस्टम ऑडिट करने के लिए, एक आईटी ऑडिट फर्म नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही, Paytm Payments Bank द्वारा नए ग्राहकों को शामिल करने पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाई जाती है. बैंक के आईटी लेखा परीक्षकों की रिपोर्ट की समीक्षा के बाद ही आरबीआई द्वारा इसको लेकर अनुमति दी जाएगी. यह कार्यवाही बैंक में देखी गई कुछ सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं के आधार पर की गई है."

गौरतलब है, कि इस ऑडिट का मतलब है, कि कंपनी का आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर यानी सॉफ्टवेयर कितने ग्राहकों का बोझ उठाने की क्षमता रखता है. इसके साथ ही, उसमें क्या गड़बड़ियां आ रही हैं और किस वजह से आ रही हैं, इन सबकी जांच करना.

2017 में शुरू हुआ Paytm Payments Bank का कारोबार

आपको बता दें, कि Paytm Payments Bank की शुरुआत 23 मई 2017 को हुई थी. बताया जा रहा है, कि कुछ समय बाद कंपनी द्वारा पेटीएम बैंक के स्मॉल फाइनेंस बैंक के लाइसेंस के लिए भी आरबीआई में आवेदन किया जाना था. वहीं स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा जून तक आवेदन जमा किया जाना था, लेकिन इससे पहले ही आरबीआई के इस फैसले ने कंपनी को तगड़ा झटका दिया है.

Related Stories

No stories found.