डिजिटल रुपये को लेकर आरबीआई का बड़ा ऐलान, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

डिजिटल रुपये को लेकर आरबीआई का बड़ा ऐलान, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका
PUNIT PARANJPE

Image Source

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को डिजिटल करेंसी से जुड़ा एक बड़ा ऐलान किया है, जिसके मुताबिक आगामी 1 दिसंबर को खुदरा स्तर पर लेनदेन के लिए, डिजिटल रुपया (Digital Rupee) लॉन्च कर दिया जाएगा. हालांकि उस दिन इस करेंसी का रोलआउट सिर्फ देश के चुनिंदा इलाकों में ही किया जाएगा, जिसमें ग्राहक से लेकर मर्चेन्ट भी शामिल होगा. आरबीआई के इस फैसले का पूरे देश में स्वागत किया जा रहा है.

दरअसल, आरबीआई जिस डिजिटल करेंसी को लॉन्च करने वाली है, उसे सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) के नाम से जाना जाएगा. इससे पहले थोक लेनदेन के लिए इस करेंसी का इस्तेमाल किया गया था. ई-रूपी (E-Rupee), एक डिजिटल टोकन की तरह काम करेगा, जिसका लाभ ग्राहक एक बड़ी संख्या में उठा पाएंगे. आरबीआई का अपने बयान में यह भी कहा है, कि यह प्रॉजेक्ट ग्राहकों के साथ ही क्लोजर यूजर ग्रुप (CUG) मदद करेगा. करेंसी नोटों की ही तरह इसका इस्तेमाल किसी भी लेनदेन के लिए किया जा सकेगा और यह पुरी तरह से वैध और मान्य होगा.

कैसे करें डिजिटल रुपये का इस्तेमाल?

आरबीआई ने डिजिटल रुपये के इस्तेमाल से जुड़े दिशा निर्देश भी ग्राहकों के लिए साझा किये हैं. इन निर्देशों के मुताबिक, डिजिटल रुपयों का लेनदेन करने के लिए आपके पास डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) का होना ज़रूरी है. यह डिजिटल वॉलेट किसी एक बैंक से जुड़ा होगा और इसे आप मोबाईल और टैबलेट जैसे अपने किसी भी स्मार्ट डिवाइस में रख पाएंगे. अगर आपको डिजिटल माध्यम से किसी दुकान में ई-रूपी का भुगतान करना है, तो आप यह क्यूआर कोड के माध्यम से कर पाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि आरबीआई के इस पायलट प्रॉजेक्ट के लिए करीब 8 बैंकों को चुना गया है. इनमें पहले चरण के इस्तेमाल के लिए एसबीआई (SBI), आईसीआईसीआई (ICICI), येस (Yes Bank) और आईडीएफसी (IDFC) बैंक के नाम शामिल हैं. वहीं दूसरे चरण में बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India), एचडीएफसी बैंक (HDFC) और कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra) शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays 2022: दिसंबर में 14 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com