Petrol-Diesel Price Hike: फिर लगी महंगाई की आग, 15 दिनों में 13वीं बार बढ़ी कीमत

Petrol-Diesel Price Hike: फिर लगी महंगाई की आग, 15 दिनों में 13वीं बार बढ़ी कीमत

पेट्रोल और डीज़ल (Petrol-Diesel ) की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है. बीते 15 दिनों के अंदर, अब तक 13 बार पेट्रोल और डीज़ल के दाम तेल कंपनियों की तरफ से बढ़ाए जा चुके हैं. वहीं आज मंगलवार 5 अप्रैल को एक बार फिर से पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफ़ा कर दिया गया. इस इजाफ़े के बाद राजधानी दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 104.61 रूपए और डीज़ल 95.87 रूपए बताया जा रहा है.

वहीं अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में क्रूड ऑयल की कीमतों में कमी दर्ज की जा रही है और यह घटकर, करीब 100 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गया है. तो दूसरी तरफ पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में इजाफ़ा करके, आम जनता को महंगाई का लगातार झटका दिया जा रहा है. गौरतलब है, कि देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में भी पेट्रोल और डीज़ल के दामों में वृद्धि हुई है. आपको बता दें, कि मुंबई में पिछले 15 दिनों में आज 13वीं बार पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़े हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, मुंबई में पेट्रोल के दाम में 84 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल के दाम में 85 पैसे प्रति लीटर का इजाफ़ा हुआ है. आज हुए इस इजाफ़े के बाद मुंबई में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 119.67 रूपए और डीज़ल 103.92 रूपए हो गई है.

22 मार्च से शुरू हुई पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में वृद्धि

आपको बता दें, कि 4 नवंबर 2021 से लेकर 21 मार्च 2022 तक यानी 137 दिनों तक पेट्रोल और डीज़ल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था. मगर, इसके बाद 22 मार्च 2022 से दोनों ईंधनों के दामों में वृद्धि का सिलसिला शुरू हुआ. वहीं बीते 15 दिनों में सिर्फ 2 दिन, यानी 24 मार्च और 1 अप्रैल को तेल की कीमतों में कोई इजाफ़ा नहीं किया गया था.

आम आदमी पर पड़ी बढ़ती कीमतों की मार

फ़िलहाल पेट्रोल और डीज़ल के बढ़ते दामों से आम आदमी की जेब पर असर पड़ रहा है. वहीं, अप्रैल महीने से स्कूलों ने भी अपनी फीस बढ़ा दी. इसके साथ ही, OIL India और HPCL जैसी कंपनियों को हो रहे घाटों और बढ़ें ईंधन के दामों के चलते ट्रांस्पोर्टेशन कॉस्ट भी महंगा पड़ रहा है. इस कारण, खाने के तेल से लेकर बाकी कई चीजों की कीमतों में वृद्धि हो रही. वहीं, डीज़ल के महंगा होने का असर खाने पीने की वस्तुओं के दामों पर भी सीधा नज़र आ रहा है.

Related Stories

No stories found.