Petrol and Gas Price Today: 5 दिनों से नहीं बदले दाम, जानें आज की ताज़ा किमतें

Petrol and Gas Price Today: 5 दिनों से नहीं बदले दाम, जानें आज की ताज़ा किमतें

भारत में आज लगातार 5वें दिन, पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों (Petrol-Diesel) में कोई इज़ाफा नहीं हुआ है. ऐसे में आम जनता को पेट्रोल-डीज़ल के लगातार बढ़ते दामों से थोड़ी राहत मिलती दिखी. आपको बता दें, कि पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें भारतीय बाज़ारों में गुरुवार से नहीं बढ़ी. इससे पहले, 6 अप्रैल 2022 को पेट्रोल (Petrol) और डीज़ल (Diesel), 80 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था.

भारतीय पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के ताज़ा अपडेट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में 11 अप्रैल, 2022 को पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपएप्रति लीटर है. वहीं डीज़ल की कीमत 96.67 रुपएप्रति लीटर है. देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में पेट्रोल, 120.51 रुपएप्रति लीटर और डीज़ल 104.77 रुपएप्रति लीटर है.

इसके अलावा, कोलकाता में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत, 115.12 रुपए और डीज़ल की कीमत 99.83 रुपएप्रति लीटर है. वहीं चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल के दाम 110.85 रुपए व डीज़ल के दाम 100.94 रुपए है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि तेल कंपनियों ने 22 मार्च से पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी करने का सिलसिला शुरू किया था.

इसके बाद, दिल्ली में 22 मार्च से 6 अप्रैल तक पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में लगातार 14 बार वृद्धि की हुई थी. वहीं 7 अप्रैल से 11 अप्रैल तक लगातार 5वें दिन, पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में कोई बदलाव नही किया गया है. अब तक पेट्रोल-डीज़ल के दामों में 10 रुपए प्रति लीटर का इज़ाफा हो चुका है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पट्रोल और डीज़ल की कीमतों में वृद्धि के साथ-साथ पिछले कुछ दिनों में सीएनजी (CNG) और एलपीजी (LPG) गैस की कीमतों में भी वृद्धि हुई है. जिस तरह पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें पिछले कुछ दिनों से स्थिर हैं, उसी प्रकार सीएनजी और एलपीजी के दामों में स्थिरता बनी हुई है.

गौरतलब है, कि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने गुरुवार को दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 2.5 रुपए प्रति किलोग्राम की वृद्धि की थी. इसके बाद, दिल्ली में 1 किलोग्राम सीएनजी की कीमत 69.11 रूपये हो गई. इसके अलावा, दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाज़ियाबाद में 1 किलो सीएनजी की कीमत 71.67 रुपए है.

श्रीलंका संकट में भारत निभा रहा है दोस्ती

आर्थिक संकट में घिरे श्रीलंका के साथ भारत, एक अच्छे मित्र और पड़ोसी की भूमिका निभा रहा है. ईंधन की कमी दूर करने के लिए, बीते दिनों भारत ने 40 हज़ार मीट्रिक टन डीज़ल और 36 हज़ार मीट्रिक टन पेट्रोल, क्रेडिट लाइन के तौर पर श्रीलंका तक पहुंचाया. इसी के चलते, श्रीलंका में पेट्रोल पंपों के बाहर वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिलीं. वहीं वहां के लोगों को पेट्रोल और डीज़ल भरवाने के लि, कई घंटों तक प्रतीक्षा करनी पड़ रही है.

Related Stories

No stories found.