Reliance - Metro Deal: मेट्रो को 2850 करोड़ रुपये में खरीदेंगे मुकेश अंबानी?

Reliance - Metro Deal: मेट्रो को 2850 करोड़ रुपये में खरीदेंगे मुकेश अंबानी?

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) यानी RIL के रिटेल ब्रांच रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Limited) यानी (RRVL) ने जर्मन फर्म मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Metro India) का कुल 2850 करोड़ रुपये में अधिग्रहण कर लिया है. वहीं, इसका असर आज 22 दिसंबर 2022 को शेयर बाज़ार (Share Market) में भी देखने को मिला, जहां आज के कारोबार में रिलायंस के शेयर बढ़त के साथ 2605 रुपये के भाव पर पहुंच गए. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि भारत के रिटेल सेक्टर में अपना आधार मजबूत करने के लिए मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मेट्रो के साथ यह अधिग्रहण पूरा किया है. ऐसा माना जा रहा है, कि इसके ज़रिए रिलायंस रिटेल को अच्छा फायदा मिलेगा. इतना ही नहीं, कंपनी को बड़े शहरों में प्रमुख स्थानों पर मौजूद मेट्रो स्टोर्स का नेटवर्क भी मिलेगा, जिससे उसकी बाजार में पकड़ मजबूत होगी. 

8 प्रतिशत चढ़ा शेयर

मौजूदा जानकारी के मुताबिक, रिलायंस के शेयर में इस साल अब तक करीब 8% तेजी आई है. इस दौरान, इसकी कीमत 2404 रुपये से 2600 रुपये पहुंच गई. इसके अलावा, 5 साल में इसने निवेशकों को करीब 185% रिटर्न दिया है.

Metro India क्‍या है?

आपको बता दें, कि मेट्रो इंडिया ने भारत में साल 2003 में अपना बिजनेस करना शुरू किया था. यह पहली कंपनी थी. जो देश में कैश एंड कैरी बिजनेस फॉर्मेट लेकर आई थी. फिलहाल इसके देश में 31 बड़े स्टोर हैं और देश के 21 शहरों में 3500 कर्मचारी काम कर रहे हैं. वहीं, इसमें से 10 लाख ग्राहक ऐसे हैं जो इसके डेली कस्‍टमर भी हैं. यह देश के किराना दुकानदारों और छोटे कारोबारियों के लिए वनस्टॉप विकल्प मुहैया कराती थी.

फिलहाल रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर ईशा अंबानी (Isha Ambani) ने कहा है, कि “मेट्रो इंडिया भारतीय बी2बी बाजार में एक लीडिंग प्‍लेयर है. इसने एक मजबूत मल्टी-चैनल प्लेटफॉर्म बनाया है. भारतीय व्यापारी और किराना ईको सिस्टम की हमारी समझ और मेट्रो इंडिया की नए स्टोर्स मिलकर छोटे व्यवसायों के लिए वरदान साबित होंगे.” 

मेट्रो के सीईओ डॉ. स्टीफेन ग्रेबेल (Stefan Grebel) ने कहा, कि “रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के रुप में हमें एक अच्‍छा पार्टनर मिला है. मेट्रो इंडिया का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने के लिए रिलायंस इंडस्‍ट्रीज सक्षम है.” 

Image Source

यह भी पढ़ें: आरबीआई गवर्नर ने निजी क्रिप्टोकरेंसी को बताया अगला वित्तीय संकट

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com