Maruti Suzuki Share Price: ऑटो शेयर 7000 के स्तर पर, सामने आई ये बड़ी वजह

Maruti Suzuki Share Price: ऑटो शेयर 7000 के स्तर पर, सामने आई ये बड़ी वजह

शेयर बाज़ार में Maruti Suzuki India (मारुति सुजुकी इंडिया) के स्टॉक्स अपने 6 सप्ताह के उच्चतम स्तर के आसपास कारोबार कर रहे हैं. इसके साथ ही, कई विश्लेषकों ने यह अनुमान लगाया है, कि नए उत्पादों पर मार्जिन में सुधार, मज़बूत मांग, सप्लाई में सुधार जैसी बातों ने स्टॉक्स की स्थिर कीमतों की उम्मीद के बीच लक्ष्य मूल्य को बढ़ा दिया. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, इस वक्त मारुति के पास ब्रोकरेज से 39 बाय (Buy), 8 होल्ड (Hold) और 6 सेल (Sell) की रेटिंग है. वहीं बिज़नेस ग्रोथ का फ़ायदा शेयर में तेजी के रूप में निवेशकों को भी मिलेगा.

खत्म हुए निगेटिव फैक्टर?

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि मारुति के मुनाफे पर बीते 3 साल में दबाव देखने को मिला था. वहीं इस दबाव की वजह थी, कमज़ोर प्रोडक्ट लाइफ साइकिल, कमोडिटी कास्ट इनफ्लेशन, Covid-19 की वजह से लॉकडाउन और सेमीकंडक्टर की शॉर्टेज. मगर फ़िलहाल अब यह सारे निगेटिव फैक्टर धीरे-धीरे खत्म होते दिख रहे. तो ऐसे में कंपनी को आगे मुनाफ़ा बेहतर रहने की उम्मीद है.

लॉन्च होंगे 4 एसयूवी ब्रांड

बाज़ार में मौजूद जानकारी के मुताबिक, लगभग 3 वर्षों के बाद कार निर्माता कंपनी, मारुति सुजुकी ने 2 से 2.5 सालों में लॉन्च की एक शानदार शुरुआत की है. कंपनी ने अपग्रेडेड सेलेरियो (Celerio) और बलेनो (Baleno) के साथ-साथ, XL6 को भी लॉन्च किया. इसको आगे बढ़ते हुए, मारुति सुजुकी 4 नए एसयूवी, प्लेटफॉर्म अपग्रेड (ऑल्टो) और मिड-साइकिल रिफ्रेश (ब्रेज़ा) के साथ नए मॉडल भी लॉन्च करेगी. ऐसा माना जा रहा है, कि मारुति एसयूवी सेगमेंट में सफल उत्पाद की रणनीति दोहराने की योजना बना रही है, जिससे बाज़ार में हर कीमत पर 1 एसयूवी का विकल्प उपलब्ध हो.

खबर लिखे जाने तक मारुति सुजुकी के स्टॉक, शेयर मार्केट में 70% की बढ़त के साथ 7881 के स्तर पर नज़र आए. वहीं मारुति के अलावा, आज बाज़ार के टॉप गेनर्स में शामिल होकर टाटा मोटर्स, एसबीआई और बजाज फिनसर्व भी निवेशकों को अच्छा मुनाफ़ा दे रहे हैं. तो टाटा स्टील, एचडीएफसी और ओनजीसी के स्टॉक टॉप लूज़र्स की लिस्ट में दिख रहे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com