Upcoming IPOs in 2022: ये 7 विकल्प निवेशकों को देंगे मल्टीबैगर रिटर्न

Upcoming IPOs in 2022: ये 7 विकल्प निवेशकों को देंगे मल्टीबैगर रिटर्न

साल 2021 इनिशियल पब्लिक आफरिंग (IPOs) के लिए शानदार रहा था. वहीं, साल 2022 भी आईपीओ निवेशकों के लिए शानदार साबित हो सकता है. आपको बता दें, कि इस साल कुछ दिग्गज कंपनियों के मेगा आईपीओ लॉन्च हो रहें हैं.

गौरतलब है, कि साल 2021 में 40 कंपनियों ने सितंबर महीने तक करीब 700 अरब रूपए के आईपीओ लॉन्च किए थे. वहीं, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भी आईपीओ लॉन्च करने वाली कंपनियों की होड़ रही. ऐसे में साल 2022 में आने वाले मेगा आईपीओ पर निवेशकों की नज़र बनी हुई होगी.

आपको बता दें, कि साल 2021 में जिस तरह से आईपीओ ने अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिए थे. उसी को देखते हुए, विशेषज्ञों का सुझाव है, कि साल 2022 में भी आईपीओ सेगमेंट में इसी तरह की गति देखने को मिलेगी. आइए नज़र डालते हैं कुछ ऐसे आईपीओ पर, जिनका निवेशक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

1. LIC

लंबे समय से न‍िवेशक, भारतीय जीवन बीमा निगम(LIC) आईपीओ के इश्‍यू होने का इंतजार कर रहे हैं. वहीं इस सरकारी बीमा कंपनी का आईपीओ मौजूदा तिमाही में ही आने की उम्‍मीद लगाई जा रही थी. आपको बता दें, कि इस आईपीओ के ज़रिये सरकार करीब 1 लाख करोड़ रूपए इकट्ठा करने की योजना बना रही है. मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार एलआईसी आईपीओ की तारीख को लेकर इस सप्ताह के अंत तक फैसला ले सकती है.

2. Campus Shoes

अगले महीने, यानी कि मई 2022 में कई बड़ी कंपनियों के आईपीओ लॉन्च होने की संभावना जताई जा रही हैं. इनमें स्पोर्ट्स और एथलीजर फुटवियर कंपनी, कैंपस शूज (Campus Shoes) का आईपीओ भी शामिल है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी मई 2022 में स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होने की योजना बना रही है. वहीं इसने पिछले साल, ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) भी फाइल किया था.

3. Byju’s

बायजू (Byju’s) भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाली स्टार्टअप कंपनियों में से एक है, जो आईपीओ के ज़रिये 4500 करोड़ रूपए तक की पूंजी जुटा सकती है. यह कंपनी साल 2022 की दूसरी तिमाही तक अपना ड्राफ्ट पेपर, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) में दाखिल कर सकती है. वहीं, मौजूदा रिपोर्ट के मुताबिक बैंकर इसकी वैल्युएशन 40 अरब डॉलर से लेकर 50 अरब डॉलर तक लगा सकते हैं.

4. Adani Wilmar

देश के सबसे अमीर शख्‍स की सूची में दूसरे नंबर पर आने वाले गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनी, अडानी व‍िल्‍मर (Adani Wilmar) भी अपना आईपीओ इस साल लॉन्च करने जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक, वह इस आईपीओ से करीब 4500 करोड़ रूपए जुटा सकते हैं. आपको बता दें, कि अडानी की यह कंपनी आटा, खाने के तेल, चावल, चीनी, दाल, आदि का कारोबार करती है.

5. Yatra

शेयर मार्केट में लगातार आईपीओ की बहार को देखते हुए, जल्द ही यात्रा सम्बंधित सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी, यात्रा ऑनलाइन लिमिटेड (Yatra Online Pvt Ltd) भी अपना आईपीओ बाज़ार में लेकर आ रही है. कंपनी ने आईपीओ के लिए अपने डॉक्युमेंट्स भी SEBI के पास जमा करा दिए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस आईपीओ के तहत कंपनी 750 करोड़ रूपए के नए शेयर जारी करेगी.

6. HMA Agro Industries

साल 2022 में आने वाले आईपीओ की सूची में एचएमए एग्रो इंडस्ट्रीज (HMA Agro Industries Ltd) का आईपीओ भी शामिल हो चुका है. कंपनी ने 480 करोड़ रूपए के आईपीओ के लिए बाज़ार नियामक, SEBI के पास शुरूआती दस्तावेज़ जमा किये हैं. कंपनी इस आईपीओ के तहत 150 करोड़ रूपए तक के नए शेयर जारी करेगी.

7. National Stock Exchange

करीब 2 लाख करोड़ की वैल्यू वाला नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) भी इस साल अपना आईपीओ लॉन्च कर सकता है. मिली जानकारी के मुताबिक, इस आईपीओ के ज़रिये एनएसई के करीब 10 हजार करोड़ रूपए जुटाने की उम्‍मीद की जा रही है.

Related Stories

No stories found.