LIC Saral Pension Plan: सालाना 1 लाख पेंशन देगी ये स्कीम, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

LIC Saral Pension Plan: सालाना 1 लाख पेंशन देगी ये स्कीम, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
SOPA Images

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) यानी एलआईसी (LIC) द्वारा इस साल अगस्त 2022 में शुरू की गई सरल पेंशन योजना (Saral Pension Plan), एक गैर-लिंक्ड और गैर-भाग लेने वाली अग्रिम एकल प्रीमियम योजना है. यह एक ऐसी वार्षिकी योजना है, जहां इसकी शुरुआत के साथ ही पॉलिसीधारकों को लगभग 5% की वार्षिक दर की गारंटी दी जाती है.

एलआईसी सरल पेंशन योजना, 40 से 80 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. वहीं, एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, पॉलिसीधारक इस योजना के तहत न्यूनतम 1,000 रूपए मासिक पेंशन या 12,000 रूपए वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकता है. गौरतलब है, कि इस न्यूनतम पेंशन के लिए, किसी को 2.50 लाख रूपए का एकमुश्त एकल प्रीमियम भुगतान करना होगा. इसी तरह, अगर कोई निवेशक इस योजना के तहत 1 लाख रूपए वार्षिक पेंशन चाहता है, तो उसे 20 लाख रूपए का एकमुश्त एकल प्रीमियम भुगतान करना होगा.

इस योजना के अंतर्गत, 3 लाख रूपए के निवेश से 14,760 रूपए प्रति वर्ष या 1,195 रूपए प्रति माह पेंशन मिलेगी. वहीं, अगर आप एक बार में 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको पहले वार्षिकी विकल्प के तहत 58,950 रुपये प्रति वर्ष और दूसरे वार्षिकी विकल्प के तहत 58,250 रुपये प्रति वर्ष की वार्षिकी मिलेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि एलआईसी के अलावा एचडीएफसी लाइफ सरल पेंशन (HDFC Life Saral Pension) भी इस तरह की एक योजना अपने पालिसीधारकों को उपलब्ध कराती है.

एलआईसी सरल पेंशन योजना

1. ऋण लाभ: 6 महीने पूरे होने के बाद, इस एलआईसी योजना के तहत ऋण सुविधा उपलब्ध है.

2. निकास योजना: एलआईसी सरल पेंशन योजना शुरू होने के 6 महीने बाद से बाहर निकल सकता है.

3. एलआईसी सरल पेंशन योजना ब्याज दर: वार्षिकी योजना लगभग 5% की गारंटीकृत वार्षिक रिटर्न देती है.

4. आजीवन पेंशन लाभ: एलआईसी सरल पेंशन योजना एक आजीवन पॉलिसी है. इसका मतलब है, कि पॉलिसीधारक पूरे जीवन के लिए वार्षिक या मासिक पेंशन के लिए पात्र है.

5. नॉमिनी के लिए डेथ बेनिफिट: एलआईसी सरल पेंशन प्लान सब्सक्राइबर की मृत्यु के बाद, नॉमिनी को मूल प्रीमियम वापस दिया जाएगा.

6. कोई परिपक्वता लाभ नहीं: एलआईसी सरल पेंशन योजना में कोई परिपक्वता लाभ नहीं है क्योंकि पॉलिसीधारक के जीवित रहने तक पेंशन उपलब्ध कराई जाती है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Multibagger Stock News: 6 महीने में मिला 148 प्रतिशत रिटर्न, अब मिलेगा ये भी

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com