LIC IPO Latest Updates: लंबे इंतज़ार के बाद इस दिन होगा लांच, ऐसे करें आवेदन

LIC IPO Latest Updates: लंबे इंतज़ार के बाद इस दिन होगा लांच, ऐसे करें आवेदन

देश के सबसे बड़े इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) की लॉन्चिंग तारीख तय हो गई है. सूत्रों के मुताबिक, 4 मई को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ लॉन्च होगा, और 9 मई तक निवेशक इस आईपीओ में अप्लाई कर पाएंगे. वहीं, एंकर निवेशक इस आईपीओ में 2 मई को बोली लगा सकते हैं. इसी के साथ, एलआईसी ने अपने आईपीओ का प्राइस बैंड भी तय कर दिया है.

आपको बता दें, कि कंपनी ने इसके लिए 902-949 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड रखा है. वहीं, एलआईसी के आईपीओ के जरिये सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी. इससे सरकार को 21,000 करोड़ रुपये मिलेंगे. वहीं, आईपीओ को लाने के लिए अंतिम तारीख 12 मई तय की गई है. इसके बाद दोबारा, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से इजाजत लेनी होगी. ऐसे में सरकार की कोशिश है, कि इससे पहले ही आईपीओ लॉन्च हो जाए.

सरकार ने घटाया आईपीओ का साइज़

नए प्रस्ताव के मुताबिक, केंद्र सरकार एलआईसी में अब 3.5 फीसदी की हिस्सेदारी 21000 करोड़ रुपये में बेचेगी. वहीं, अगर इश्यू के समय एंकर निवेशकों से पर्याप्त मांग मिलती है, तो ओवर सब्सक्रिप्शन की हालत में इसे बढ़ाकर 5 फीसदी तक भी किया जा सकता है. आपको बता दें, कि इससे पहले सरकार ने 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का मन बनाया था. लेकिन, रूस और यूक्रेन जंग के चलते, बाजार में आई अस्थिरता आने से इसके साइज में कटौती की गई है.

एलआईसी के 3.5 फीसदी शेयर, 21 हजार करोड़ रुपये में बेचे जाने का मतलब यह होगा, कि 100 फीसदी सरकारी स्वामित्व वाली इस कंपनी का वैल्यूएशन अब 6 लाख करोड़ रुपये आंका जा रहा है. जबकि, शुरुआत में इसका वैल्यूएशन करीब 16 लाख करोड़ रुपये आंका गया था.

कर्मचारियों और पॉलिसी धारकों को मिलेगा डिस्काउंट

सूत्रों के अनुसार, एलआईसी पॉलिसी धारकों को शेयर खरीदने पर 60 रुपये और रिटेल इन्वेस्टर्स व कर्मचारियों को 40 रुपये का डिस्काउंट देगी. आपको बता दें, कि एलआईसी ने अपने कर्मचारियों और पॉलिसी धारकों के लिए 5 फीसदी और 10 फीसदी इश्यू रिज़र्व किया है.

एलआईसी आईपीओ के लिए ऐसे करें आवेदन:

Step 1. अपने नेट-बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करें.

Step 2. इन्वेस्टमेंट सेक्शन में जाकर IPO/e-IPO ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step 3. डिपॉजिटरी और बैंक अकाउंट के डिटेल्स भरें.

Step 4. वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करें.

Step 5. वेरिफिकेशन करने के बाद 'Invest in IPO' विकल्प को चुनें.

Step 6. लिस्ट में से LIC IPO को चुनें.

Step 7. शेयरों की संख्या और बिड प्राइस डालें.

Step 8. सारी जानकारियां दोबारा चेक कर लें, अगर सब सही है, तो 'अप्लाई नाउ’ पर क्लिक कर दें.

Related Stories

No stories found.