WhatsApp Security Tricks: बिना चैट डिलीट किये रखना चाहते हैं पर्सनल चैट को सीक्रेट? ये ट्रिक्स आएँगी काम

WhatsApp Security Tricks: बिना चैट डिलीट किये रखना चाहते हैं पर्सनल चैट को सीक्रेट? ये ट्रिक्स आएँगी काम

लोग आजकल किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो उनके मन में एक सवाल हमेशा उठता है, कि “क्या हमारी चैट सुरक्षित है?” तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि बहुत से ऐसे एप्लीकेशन्स हैं, जिनमें 2 व्यक्तियों के बीच की बातचीत को एकदम सुरक्षित रखा जाता है. इनमें सबसे पहला नाम व्हाट्सएप (WhatsApp) का आता है.

व्हाट्सएप में कई ऐसे एंडवांस फीचर्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपनी पर्सनल चैट को सुरक्षित रक सकते हैं. इसके लिए, आपको किसी भी थर्ड पार्टी ऐप की ज़रूरत नही है, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताएंगे, जिन्हें जानकर आप बिना चैट डिलीट किये उसे दूसरों से छिपा सकते हैं.

आईफोन पर कैसे छिपाएं व्हाट्सएप चैट

अगर आप आईफोन (iOS) यूज़र हैं, तो आप कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करके, अपनी चैट छिपा सकते हैं. इसके लिए केवल इतना करना है, कि जिस भी चैट को आप छिपाना चाहते हैं, उस पर लंबे समय तक टैप करके रखें. इसके बाद, आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा, जिसमें आपको आर्काइव (Archive) का चयन करें. इस तरह से आपकी कोई भी चैट आर्काइव हो जाएगी, जिससे उसे कोई नहीं देख पाएगा.

एंड्रॉयड यूज़र्स इस तरह से छिपाएं चैट

एंड्रॉयड (Android) यूज़र्स अपनी चैट छिपाने के लिए, सूची पर उस चैट या ग्रुप को टैप करके रखें जिसे वह आर्काइव करना चाहते हैं. अब आपको एक आर्काइव बटन दिखेगा, जो नीचे की ओर वाले तीर जैसे दिखने वाले बॉक्स का आइकन होगा. अपनी चैट को आर्काइव करने के लिए, आपको केवल उस पर टैप करना होगा.

व्हाट्सएप चैट आर्काइव करने के लिए, अपनी नई सेटिंग को रोल आउट कर रहा है, जिससे यूज़र को अपने इनबॉक्स पर अधिक नियंत्रण और आर्काइव्ड चैट फोल्डर को व्यवस्थित करने के अधिक विकल्प मिलेंगे.

व्हाट्सएप द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार यह कहा गया है, कि कई उपयोगकर्ता यह मांग कर रहे हैं, कि नया संदेश आने पर मुख्य चैट सूची में वापस जाने के बजाय आर्काइ चैटों को आर्काइव्ड चैट फ़ोल्डर में रखा जाना चाहिए. इसलिए, अब यूज़र्स के पास आर्काइव्ड चैट को हमेशा छिपाकर रखने का विकल्प होगा.

Related Stories

No stories found.