IRCTC-Reliance Deal: अब ट्रेन में बैठे-बैठे मंगा सकेंगे खाना, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

IRCTC-Reliance Deal: अब ट्रेन में बैठे-बैठे मंगा सकेंगे खाना, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की फूड सर्विस, जूप (Zoop) ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (Whatsapp) के ज़रिए, ट्रेनों में ऑनलाइन फूड डिलीवरी की सेवा मुहैया कराने के लिए रिलायंस (रिलायंस) के स्वामित्व वाली हाप्टिक (Haptik) के साथ साझेदारी की है. इसके साथ ही, अब ट्रेन में मौजूद यात्री बिना किसी ऐप को डाउनलोड किए, केवल व्हाट्सएप पर चैटबॉट के माध्यम से खाना ऑर्डर कर सकते हैं.

दिलचस्प बात यह है, कि सफर के दौरान यात्रियों को उनकी सीट पर खाना पहुंचाया जाएगा. वहीं, ऑर्डर करने के लिए यात्रियों को अपना पीएनआर (PNR) नंबर दर्ज करना होगा. गौरतलब है, कि आईआरसीटीसी द्वारा दी जाने वाली यह सेवा, रीयल-टाइम ट्रैकिंग के साथ है.

ऐसे करें जूप पर खाना ऑर्डर

1. ट्रेन में सफ़र के दौरान, अपना खाना ऑर्डर करने के लिए आपको बस अपने व्हाट्सएप नंबर का इस्तेमाल कर के +91 7042062070 पर जूप व्हाट्सएप चैटबॉट को मैसेज करना होगा.

2. इसके बाद, वो चैटबॉट आपकी ट्रेन की सीट पर आपका मनपसंद खाना ऑर्डर करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ज़रूरी जानकारी मांगेगा. इसके लिए, आपको अपना पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा.

3. पीएनआर नंबर दर्ज होते ही, उसे आपकी ट्रेन और बर्थ का पता चल जाएगा, जिसके बाद आप आने वाले स्टेशन के विकल्प का चयन कर सकते हैं, जहां आप अपना खाना लेना चाहते हैं.

4. अब Zoop Chatbot आपको ऐप के भीतर से एक रेस्तरां चुनने, अपना खाना ऑर्डर करने और भुगतान करने के बारे में बताएगा.

5. खाना ऑर्डर करने और भुगतान पूरा करने के बाद, आप चैटबॉट से ही अपने ऑर्डर को ट्रैक भी कर पाएंगे, कि वो कहां है या कब पहुंचेगा.

6. फिर सबसे अंत में, आपके चुने गए स्टेशन पर ट्रेन पहुंचते ही जूप आपको खाना डिलीवर कर देगा.

अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक, फिलहाल ये सेवाएं विजयवाड़ा, वडोदरा, मुरादाबाद, वारंगल, पीटी , दीन दयाल उपाध्याय, कानपुर, आगरा कैंट, टूंडला जंक्शन, बल्हारशाह जंक्शन और 100 से अधिक A1, A और B श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध हैं.

Image Source

यह भी पढ़ें: Apple iPhone 14: इस दिवाली चीन से टकराएगा भारत, गूंजेगा ‘मेड इन इंडिया’ का शोर

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com