Share Market Updates: इन कंपनियों के स्टॉक्स पर टिकी हैं निवेशकों की निगाह

Share Market Updates: इन कंपनियों के स्टॉक्स पर टिकी हैं निवेशकों की निगाह
Javier Ghersi

भारतीय शेयर बाज़ार (Share Market) में आज 14 अक्टूबर 2022 को एक बार फिर रौनक नज़र आ रही है. इस दौरान, सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी आज, बीएसई (BSE) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 927 अंकों की उछाल के साथ 58162 के स्तर पर खुला, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NIFTY) 17322 के स्तर पर खुला था. गौरतलब है, कि इसकी वजह अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी बताई जा रही है, जिसका असर भारत में भी दिख रहा.

शेयर बाज़ार में नज़र आया इनका नाम

1. इंफोसिस: भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी इंफोसिस (Infosys) ने हाल ही में कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में उम्मीद से बेहतर 11% की वृद्धि दर्ज की है. इतना ही नहीं, बेंगलुरु मुख्यालय वाली कंपनी ने अपने वित्तीय वर्ष 2022-2023 के रेवेन्यू वृद्धि को बढ़ाकर 15-16% कर दिया. इसके अलावा, अंतरिम डिविडेंड भुगतान लगभग 6,940 करोड़ रूपए होगा.

2. माइंडट्री: आईटी कंपनी माइंडट्री (Mindtree) ने अपने कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में सालाना आधार पर 27.5% की वृद्धि दर्ज की है और ऐसे में कंपनी ने सितंबर तिमाही के लिए 508.7 करोड़ रूपए जोड़े. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि वित्त वर्ष की पहली छमाही में कंपनी कुल अनुबंध मूल्य (Total Contract Value) या टीसीवी (TCV) पहली बार 1 बिलियन अमरीकी डालर को पार कर गया है.

3. रिलायंस इंडस्ट्रीज: शेयर बाज़ार में मौजूद जानकारी के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) भारत में जर्मन फर्म मेट्रो एजी (Metro AG) के थोक संचालन का अधिग्रहण करने कीकोशिश में है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है, कि अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाला समूह भारत के विशाल खुदरा क्षेत्र पर हावी होना चाहता है.

4. ओएनजीसी: ओएनजीसी विदेश लिमिटेड के नेतृत्व में एक संघ और अन्य सरकारी कंपनियां, इंडियन ऑयल कॉर्प लिमिटेड (Indian Oil Corp. Ltd), भारत पेट्रो रिसोर्सेज लिमिटेड (Bharat PetroResources Ltd.) और ऑयल इंडिया लिमिटेड (Oil India Ltd.) में हिस्सेदारी खरीदने की तलाश में हैं. वहीं, इस प्रस्तावित लेनदेन को भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच सरकार-से-सरकार वार्ता के माध्यम से आसान बनाया जा रहा है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Elon Musk Perfume Launch: लॉन्च किया ‘बर्न्ट हेयर’, मिली ज़बरदस्त प्रतिक्रिया

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com