11 मार्च से खुल सकता है देश का सबसे बड़ा LIC का आईपीओ, 8 अरब डॉलर होगी लागत

11 मार्च से खुल सकता है देश का सबसे बड़ा LIC का आईपीओ, 8 अरब डॉलर होगी लागत

देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी Life Insurance Corporation (LIC), जल्द ही अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) लॉन्च करने जा रही है. कंपनी के इस आईपीओ को देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ बताया जा रहा है, जिसके करीब 8 अरब डॉलर के होने की संभावना है.

खबरों के अनुसार, LIC के आईपीओ की 11 मार्च 2022 को एंकर निवेशकों के लिए खुलने की उम्मीद है. इसकी सीधी जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया, कि आईपीओ के आने के 1 या 2 दिन बाद इसे अन्य निवेशकों लिए बोली लगाने के लिए खोला जाएगा. हालांकि, LIC ने इस पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

इसी के साथ लोगों के मन में यह सवाल भी उठ रहा है, कि इस मेगा IPO में निवेश करने के लिए कम से कम कितने रुपये की ज़रूरत होगी. वहीं खबरों को मानें, तो LIC का इश्यू प्राइस 2,000 से 2,100 के बीच हो सकता है. सरकार की ओर से LIC के आईपीओ के प्राइस बैंड और खुलने की तारीख को लेकर, अब तक कोई जानकारी नहीं दी गई है.

LIC द्वारा आईपीओ को लेकर, Securities and Exchange Board of India (SEBI) में जमा कराए दस्तावेज़ों के मुताबिक, सरकार 31 करोड़ इक्विटी शेयर के ज़रिए अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी. आपको बता दें, कि इस समय सरकार की LIC में 100 फीसदी हिस्सेदारी है. वहीं देश के सबसे बड़े आईपीओ के लिए सरकार ने पॉलिसी धारकों के लिए भी कुछ हिस्सा आरक्षित किया है. LIC के आईपीओ में 10 फीसदी हिस्सा पॉलिसी धारकों के लिए आरक्षित होगा.

वर्तमान समय में LIC की एंबेडेड वैल्यू 5.4 लाख करोड़ रुपये है. वहीं LIC इस वक्त शेयर बाज़ार में भी काफी मज़बूत नज़र आ रही है. इसके अलावा, वित्तीय वर्ष 2021 तक LIC की कुल पॉलिसी 28.3 करोड़ रही है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com