IRCTC Luggage Rules: यात्रा के दौरान ज्यादा सामान ले जाना पड़ सकता है महंगा, रेलवे ने जारी किये नये नियम

IRCTC Luggage Rules: यात्रा के दौरान ज्यादा सामान ले जाना पड़ सकता है महंगा, रेलवे ने जारी किये नये नियम

ट्रेन से यात्रा करना लगभग सबसे सरल और किफायती तरीका माना जाता है. लोग हर दिन एक शहर से दूसरे शहर में जाने के लिए ज्यादातर ट्रेन का ही इस्तेमाल करते हैं. वहीं, ट्रेन से यात्रा करना इसलिए भी आसान हो जाता है, क्योंकि इसमें आप बहुत ही आराम और बिना किसी परेशानी के सुखद यात्रा कर सकते हैं.

इसके साथ ही, आप ट्रेन में अपने साथ सामान को भी आसानी से ले जा सकते हैं. वहीं, यात्रा के दौरान लोग काफी ज्यादा सामान लेकर यात्रा करते हैं. अगर आप भी ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर यात्रा करते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है.

अब अगर आप एक तय सीमा से ज्यादा सामान लेकर ट्रेन में यात्रा करते हैं, तो आपको इसके लिए भारी जुर्माना तक चुकाना पड़ सकता है. आपको बता दें, कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने चेतावनी जारी करते हुए अधिक सामान होने पर पार्सल कार्यालय से लगेज बुक करने की सलाह दी है.

हालांकि, ट्रेन से भी सफर के दौरान, सामान ले जाने को लेकर एक सीमा तय है, लेकिन बावजूद इसके कई यात्री बहुत अधिक सामान लेकर ट्रेन में सफर करते हैं, जिससे अन्य यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

रेल मंत्रालय ने किया ट्वीट

रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लोगों से सफर के दौरान अधिक सामान न ले जाने की अपील की है. रेलवे मंत्रालय ने कहा, 'अगर सामान होगा ज्यादा, तो सफर का आनंद होगा आधा! अधिक सामान ले कर रेल यात्रा ना करें. सामान अधिक होने पर पार्सल कार्यालय जा कर लगेज बुक कराएं’.

लगेज को लेकर रेलवे के नियम

भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक, यात्री ट्रेन के सफर के दौरान 40 से 70 किलोग्राम तक ही सामान लेकर यात्रा तक सकते हैं. वहीं, अगर कोई इससे अधिक सामान लेकर यात्रा करता है, तो उसे अलग से किराया देना होगा.

नियमों के मुताबिक, रेलवे के कोच के हिसाब से सामान का वजन अलग निर्धारित है. रेलवे के अनुसार, यात्री स्लीपर क्लास में अपने साथ 40 किलोग्राम तक सामान ले जा सकते हैं. वहीं, एसी टू टीयर तक 50 किलो सामान ले जाने की छूट है. जबकि, फर्स्ट क्लास एसी में 70 किलो तक का सामान, यात्री ले जा सकते हैं.

क्या होगा जब आपका सामान होगा अधिक

वहीं, अगर आपके पास निश्चित सीमा से अधिक सामान है, तो आपसे 6 गुणा अधिक किराया वसूला जाएगा. ऐसे में आप रेलवे की पार्सल (Railway Parcel) सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसके तहत, आप सामान का किराया भरकर बिना किसी परेशानी के सफर का दुगना आनंद उठा सकते हैं.

इन सामानों को ले जाने की है मनाही

ट्रेन में यात्रा करते समय स्टोव, गैस सिलेंडर, किसी तरह का ज्वलनशील केमिकल, पटाखे, तेज़ाब, बदबूदार वस्तुएं, चमड़ा या गीली खाल, पैकेजों में लाए जाने वाले तेल, ग्रीस, घी, एवं ऐसी वस्तुएं जिससे अन्य यात्रियों को हानि पहुंच सकती है, उसे ट्रेन में ले जाने के लिए मनाही है. यदि आप इन प्रतिबंधित वस्तुओं में से किसी तरह की वस्तु को यात्रा के दौरान साथ लेकर जा रहे हैं, तो आप पर रेलवे एक्ट की धारा 164 के तहत कार्रवाई की जा सकती है.

यात्री पहले ही अपने सामान को कर सकते हैं बुक

आपको बता दें, कि यात्री को ट्रेन निकलने से कम से कम 30 मिनट पहले बुकिंग स्टेशन के लगेज कार्यालय में सामान प्रस्तुत करना होगा. वहीं, यात्री टिकट बुक करते समय पहले से ही सामान भी बुक कर सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com