Income Tax Exemption News: वित्तमंत्री का अहम ऐलान, इन पर नहीं देना होगा टैक्स

Income Tax Exemption News: वित्तमंत्री का अहम ऐलान, इन पर नहीं देना होगा टैक्स
Bloomberg

इनकम टैक्स (Income Tax) को लेकर वित्तीय वर्ष 2023-2024 के बजट के पहले एक बड़ी खबर सामने आई है. आपको बता दें, कि भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज एक अहम ऐलान किया, जिससे टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत की उम्मीद दिखी. गौरतलब है, कि इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत देते हुए छूट का नया आदेश जारी किया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने हाल ही में ऐसा आदेश जारी किया जिसके मुताबिक, अब से टैक्सपेयर्स को इलाज के लिए मिलने वाली राशि पर लगने वाले इनकम टैक्स में छूट का फायदा मिलेगा. इसका सीधा मतलब यह हुआ, कि आपको इस राशि पर टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा. इसके अलावा, इनकम टैक्स विभाग ने लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए और डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए इसके लिए मिलने वाले फॉर्म को डिजिटल भी किया हुआ है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इनकम टैक्स विभाग इससे जुड़े टैक्सपेयर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अपने नियमों में बदलाव करता रहता है. वहीं, अभी फिलहाल केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes) यानी सीबीडीटी (CBDT) की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है. ऐसे में, उन्होंने हाल ही में नई शर्तों और कोरोना के इलाज पर होने वाले खर्च पर इनकम टैक्स छूट के लिए एक फॉर्म भी जारी किया.

गौरतलब है, कि केंद्रीय बजट 2023 भाजपा (BJP) के नेतृत्व वाली सरकार का अंतिम पूर्ण वर्ष का बजट है, जिससे लोगों को बहुत उम्मीदें हैं. ऐसा माना जा रहा है, कि इस साल का बजट मौजूदा इनकम टैक्स स्लैब में भी बदलाव ला सकता है. इसके अलावा, सरकार कुछ बड़े फैसले भी ले सकती है. वहीं, इनकम टैक्स भारत में काम करने वाले या कमाने वाले लोगों के लिए एक जरूरी टैक्स है, जो मिडिल क्लास से लेकर के अपर क्लास तक सभी लोगों को देना होता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com