नाम बनाने से लेकर पैसे कमाने तक, क्यों Google Adsense है एक अच्छा विकल्प?

नाम बनाने से लेकर पैसे कमाने तक, क्यों Google Adsense है एक अच्छा विकल्प?

आमतौर पर हम इंटरनेट पर हर दिन लाखों विज्ञापन देखते हैं. अब फिर वो चाहे आप यूट्यूब (YouTube) पर कोई वीडियो देख रहे हों, या गूगल (Google) पर कुछ खोज रहे हों. यहां तक कि फ़ोन में चलने वाले ऐप में भी, आप इन विज्ञापनो से ज़रूर टकराएंगे. मगर कैसा हो, अगर ये विज्ञापन आपकी आमदनी का एक स्त्रोत बन जाएं और आप पर भी पैसों की बारिश करने लगे? आप भी अगर इसके बारें में जानना चाहते हैं, तो पढ़ें Google Adsense से सम्बंधित ये पूरी रिपोर्ट.

क्या है Google AdSense?

अगर आप ब्लॉगिंग या किसी अन्य ऑनलाइन क्षेत्र के काम से जुड़ें हैं, तो यह तय है कि आप Google Adsense से वाकिफ़ होंगे. वहीं अगर आपके लिए भी यह शब्द नया है, तो हम आपको बता दें, कि यह एक विज्ञापन कंपनी के जैसा है, जिससे जुड़कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Google AdSense, गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जो पब्लिशर के वेबसाइट या ब्लॉग पर आटोमेटिक टेक्स्ट, इमेज और विडियो के विज्ञापन दिखाता है. ऐसा भी देखा गया है, की ज़्यादातर ब्लॉगर इसे काफ़ी पसंद करते हैं. वहीं ये भी जानना ज़रूरी है, कि अगर आपकी ब्लॉग AdSense अप्रूवड है, तभी आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन डाल सकते हैं.

अब इसे ऐसे भी समझ सकते हैं, कि जैसे सिर्फ अनाज बो देने से, पैसे नहीं आ जाते. ठीक उसी तरह Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर विज्ञापन (Advertisement) डालना पड़ेगा. इस तरह आप जिसका भी विज्ञापन अपने ब्लॉग में डालेंगे, वो आपको उसके लिए पैसे देगा.

ये होंगे इनकम के दो तरीकें

वर्तमान समय की बात करें, तो Google Adsense पर आप 2 तरह से पैसे कमा सकते हैं, जो कि इस प्रकार है -

1. Impressions: इसमें रोज़ आपके विज्ञापन कितनी बार देखे गए हैं, गूगल उसके हिसाब से पैसे देता है. ऐसे में आप यह मान सकते हैं, कि हर 1000 व्यूज़ पर गूगल आपको 1 डॉलर देता है.

2. Clicks: यह इस बात को दर्शाता है, कि आपके विज्ञापन पर कितने क्लिक हुए हैं.

गौरतलब है, कि जब आपके ब्लॉग पर विज़िटर्स आयेंगे और विज्ञापन को देखेंगे और उसमें क्लिक करेंगे, तो आपकी आय बढ़ जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि एक बार यह 100 डॉलर हो जाए, तो आप उसे डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं अकाउंट

आपको बता दें, कि Google AdSense पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान हो गया है और आप निम्न प्रकार से इसमें आसानी से अकाउंट बना सकते हैं -

Step 1: सबसे पहले आप Google AdSense को ओपन कीजिए.

Step 2: इसके बाद आपके सामने नीचे इमेज के अनुरूप इंटरफ़ेस खुल जाएगा, तब आप Get Started वाले विकल्प पर क्लिक करें.

Step 3: अब आप अपनी उस जीमेल (Gmail ID) को सेलेक्ट कर लें, जिससे आप AdSense अकाउंट बनाना चाहते हैं.

Step 4: इसके बाद आपके सामने एक छोटा फॉर्म ओपन हो जाएगा.

Step 5: इसके पश्चात आप अपनी पर्सनल डिटेल भर कर, इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं. यहां पर्सनल डिटेल में आपको निम्न इनफार्मेशन भरनी होती है. ऐसा करके, आपका AdSense Account बन जाएगा और आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब से इसे जोड़ सकते हैं और विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं.

ऐडसेंस पर मार्केटिंग के लाभ

फ़िलहाल मौजूद प्लेटफार्म में Google Ads एक बहुत ही प्रभावी प्रोग्राम है, जो आपके ऑफलाइन और ऑनलाइन व्यापार के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर आप ऑनलाइन व्यापार करते हैं या कोई वेबसाइट या ब्लॉग चलाते हैं, तो आप सीधे ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यम से अपने व्यापार की बिक्री बढ़ा सकते हैं. ऐसा करने के लिए, आप विज्ञापन को अपनी वेबसाइट पर लाकर, उन्हें सीधे पंजीकृत कर सकते हैं.

Related Stories

No stories found.