Gautam Adani News: अडानी ग्रुप ने थामा इन सीमेंट कंपनियों का हाथ

Gautam Adani News: अडानी ग्रुप ने थामा इन सीमेंट कंपनियों का हाथ
Hindustan Times

भारत के अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के समूह अडानी ग्रुप (Adani Group) ने होल्सिम लिमिटेड (Holcim Limited) से अधिग्रहण पूरा करने के कुछ ही दिनों बाद, अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) और एसीसी (ACC) में होल्सिम की पूरी हिस्सेदारी खरीद ली है. इसके साथ ही, होल्सिम ने भारत से अपना कारोबार समेट लिया है और यह डील, लगभग 6.4 अरब डॉलर में हुई.

शेयर बाज़ार से सम्बंधित जानकारों के ऐसा कहना है, कि इस डील से होल्सिम की बैलेंस शीट में अच्छा असर पड़ेगा. साथ ही, इस कंपनी को सॉल्यूशंस एंड प्रॉडक्ट्स में स्विस फ्रैंक के 5 बिलियन से अधिक के हालिया निवेश को लेकर भी, अपनी अधिग्रहण रणनीति को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

इस डील को लेकर गौतम अडानी का कहना है, कि उन्होंने भारत के विकास, क्षमता और खपत में वृद्धि के लिए हेडरूम से आश्वस्त होकर, सीमेंट क्षेत्र में निवेश करना चुना है. भारत दुनिया में सीमेंट का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, फिर भी देश की प्रति व्यक्ति खपत, चीन के 1,600 किलोग्राम की तुलना में सिर्फ 250 किलोग्राम है. साथ ही, उनका कहना है, कि भारत में सबसे बड़ा मध्यम वर्ग है, जो किसी बिज़नेस में अपना अहम योगदान देता है. ऐसे में, वह स्थिरता और डिजिटलीकरण के आधार पर भारत की विकास संभावनाओं पर भी बहुत उम्मीद करते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि यह डील अडानी ग्रुप और देश के इंफ्रास्ट्रक्चर और बिल्डिंग मैटेरियल इंडस्ट्री से सम्बंधित, अब तक की सबसे बड़ी डील मानी जा रही है. गौरतलब है, कि अडानी ग्रुप पिछले साल अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज़ के नाम से सीमेंट के क्षेत्र में शामिल हुआ है. वहीं, इस डील के बाद यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट मेकर बन कर उभरा है. बात होलसिम कंपनी की करें, तो इसने भारत में 17 साल पहले अपना बिज़नेस शुरू किया था और आज दुनिया की बड़ी सीमेंट कंपनियों में इसका नाम है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Multibagger Stock News: इस केमिकल स्टॉक की कीमत में आई 178 प्रतिशत की उछाल

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com