Petrol-Diesel Price Hike: तेल कंपनियों ने उगली आग, 7 दिनों में 6 बार बढ़ाए दाम

Petrol-Diesel Price Hike: तेल कंपनियों ने उगली आग, 7 दिनों में 6 बार बढ़ाए दाम

देश में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दामों में एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है. तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल के दामों में 28 से 32 पैसे की वृद्धि की है, तो डीजल के दामों में भी 33 से 37 पैसे बढ़ाये हैं. आपको बता दें, कि पिछले सात दिनों में तेल के दामों में यह छठवीं बार उछाल आया है. इस बढ़ोतरी के बाद, देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 99.41 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 90.77 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

वहीं, महानगरी मुंबई में पेट्रोल 114.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.50 रुपये प्रति लीटर के भाव से मिल रहा है. इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये से अधिक चल रहा है.

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर विपक्ष ने केंद्र को लिया निशाने पर

देश में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर विपक्ष ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है, कि पांच राज्यों में चुनाव होने के कारण नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने कुछ महीनों तक तेल कंपनियों को कीमत बढ़ाने से रोक रखा था. ऐसे में जब चुनाव खत्म हो गए, तब सरकार ने तेल के दामों में फिर से बढ़ोतरी शुरू कर दी है. आपको बता दें, कि तेल के दाम 137 दिनों तक स्थिर रहने के बाद, 22 मार्च को बढ़ाए गए थे.

हालांकि, तेल कंपनियों का कहना है, कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि की जा रही है. रविवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 112 डॉलर प्रति बैरल से अधिक पहुंच गई है. वहीं केंद्र सरकार का कहना है, कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध भारत के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. इस युद्ध की वजह से तेल की आपूर्ति पर असर पड़ रहा है, जिस वजह से पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि हो रही है.

Related Stories

No stories found.