Petrol-Diesel Price Hike: आज फिर बढ़े तेल के दाम, जानिए किस शहर में क्या है हाल

Petrol-Diesel Price Hike: आज फिर बढ़े तेल के दाम, जानिए किस शहर में क्या है हाल

देश में जहां एक ओर महंगाई की मार से आम नागरिक परेशान है, वहीं दूसरी ओर पेट्रोल (Petrol) डीजल (Diesel) के दाम दिन ब दिन आग उगल रहे हैं. दरअसल, आज मंगलवार को तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है. देश में आज पेट्रोल के दामों में 80 से 85 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि, तो डीजल के दामों में 70 से 75 रुपए की वृद्धि देखने को मिली है.

आपको बता दें, कि तेल कंपनियों ने 8 दिनों में यह 7 वीं बार दाम बढ़ाए हैं. इस तरह लगातार होती बढ़ोतरी से पेट्रोल 4.40 रुपये महंगा और डीजल 4.55 रुपये तक महंगा हुआ है.

कच्चे तेल के दामों में गिरावट, लेकिन पेट्रोल-डीजल में वृद्धि

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में भी सोमवार को कच्चे तेल के दामों में 5.20% की गिरावट देखने को मिली है. लेकिन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद भी राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं.

दिल्ली में पेट्रोल 100 के पार

देश में मंगलवार को तेल की कीमतों में वृद्धि के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल ने 100 का आंकड़ा पार किया है. दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 99.41 रुपये प्रति लीटर थी, जो अब बढ़कर 100.21 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल के दाम 90.77 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 91.47 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. इसके अलावा, महानगरी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 115.04 रुपये जा पहुंची है, जबकि डीजल की कीमत 99.25 रुपये हो गई है.

पेट्रोल-डीजल के दामों में 20 रुपए तक बढ़ोतरी देखी जा सकती है

इस समय OIL और HPCL जैसी तेल कंपनियां काफ़ी घाटे में चल रही हैं. ऐसे में इस नुकसान की भरपाई आम नागरिकों की जेब से होने वाली है. दरअसल, एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल और डीजल के दामों में 15 से 20 रुपए की और बढ़ोतरी करनी होगी. इस लिहाज से देखें तो पेट्रोल-डीजल के दामों में अभी और 18 रुपए की वृद्धि हो सकती है.

Related Stories

No stories found.