Elon Musk Twitter Deal: जानिए क्या है 44 बिलियन डॉलर खर्च करने की वजह?

Elon Musk Twitter Deal: जानिए क्या है 44 बिलियन डॉलर खर्च करने की वजह?

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल और टेस्ला (Tesla) के चीफ़, एलन मस्क (Elon Musk) ने आखिरकार ट्विटर (Twitter) को खरीद लिया है. हालांकि, इस डील को पूरी तरह से प्रोसेस होने में कुछ महीनों का समय लगेगा. वहीं ट्विटर को खरीदने के बाद एलन मस्क ने ट्वीट करके बताया, कि उन्होंने इस माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट को खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर (लगभग 3368 अरब रुपये) क्यों खर्च किए हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस महीने की शुरुआत से ही एलन मस्क इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ट्विटर को खरीदने की कोशिश कर रहे थे. उन्होंने ट्विटर खरीदने के लिए ओपन ऑफर भी दिया था. मस्क ने अप्रैल की शुरुआत में कंपनी के 9.2% पैसिव स्टेक खरीद लिए थे, जिसके बाद कंपनी उन्हें बोर्ड में शामिल करने के लिए तैयार हो गई. मगर, मस्क ने उस वक्त बोर्ड में शामिल होने से साफ़ इनकार कर दिया था.

एलन मस्क ने खर्च किए 44 बिलियन डॉलर

ट्विटर को खरीदने के बाद एलन मस्क के ट्वीट में लिखा, कि “फ्री स्पीच किसी भी डेमोक्रेसी के काम करने के लिए काफ़ी ज़रूरी है. ट्विटर एक डिजिटल टाउन स्क्वायर है, जहां पर मानवता के भविष्य पर चर्चा की जाती है.” उन्होंने आगे बताया, कि वो ट्विटर को नए फीचर्स के साथ और भी बेहतर बनाना चाहते हैं. उन्होंने ट्वीट में ये भी लिखा, कि वह अल्गोरिदम को ओपन सोर्स रखकर विश्वास को बढ़ाना चाहते हैं. इसके साथ ही वह, स्पैम बोट्स को हटाकर सभी ऑथेंटिक ह्यूमन को इस प्लेटफॉर्म पर रखना चाहते हैं.

एलन मस्क ने ट्वीट किया, कि “मुझे उम्मीद है, कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब है.”

बिक गई 16 साल पुरानी कंपनी

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पिछले कुछ दिनों से ट्विटर के बोर्ड और एलन मस्क के बीच बातचीत चल रही थी. इसके बाद सोमवार 25 अप्रैल को इस डील को फाइनल कर लिया गया. अब ट्विटर का अधिकार पूरी तरह से एलन मस्क के पास आ गया है और 16 साल पहले बनी यह कंपनी, एक बार फिर से प्राइवेट हो जाएगी.

आपको बता दें, कि साल 2013 में कंपनी पब्लिक हुई थी और अब यह वापस से प्राइवेट होने वाली है. वहीं इस डील के होने के बाद ट्विटर के शेयर में 5.7% की बढ़ोतरी हुई है. पिछले साल अक्टूबर में जब कंपनी के शेयर गिरना शुरू हुए, तो पिछले साल अक्टूबर से इस साल की शुरुआत तक कंपनी के शेयर की कीमत लगभग आधी हो गई थी. इस कारण भी एलन मस्क के इस ऑफर को बोर्ड मेंबर्स मना नहीं कर पाए.

Related Stories

No stories found.