रुपया हुआ मज़बूत, पहुंचा पिछले 7 सप्ताह के अपने सबसे ऊँचे स्तर पर

रुपया हुआ मज़बूत, पहुंचा पिछले 7 सप्ताह के अपने सबसे ऊँचे स्तर पर

डॉलर(Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) लगातार पांचवें दिन शुक्रवार को, तेजी के साथ 64 पैसे की तेजी के साथ 80.76 के स्तर पर पहुंच गया. पिछले चार सत्रों में रुपये में तेजी दर्ज की गई. रूपया के लगातार गिरने की वजह से भारतीय नागरिकों के लिए परेशानी बढ़ती जा रही थी, परन्तु अब ये परेशानी खतम होती नजर आ रही है और भारतीय शेयर बाजार में ख़ुशी की लहर है.

भारत के केंद्रीय वित्तमंत्रि निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बताया, कि अन्य देशों की तुलना में भारतीय मुद्रा काफी मजबूत स्थिति में है.अमेरिकी डॉलर की तुलना में भारतीय मुद्रा मजबूत स्थितिमें खड़ी है. उन्होंने आगे बताया केवल भारतीय मुद्रा बाजार ही अस्थिरता से बची हुई है. हालाँकि, यह काफी उतार चढ़ाव के बाद हुआ है. उन्होंने बताया रिजर्व बैंक (RBI) और वित्त मंत्रालय इस पर अपनी नजर बनाए हुए है.

भारतीय मुद्रा में लगातार गिरावट को देखते हुए विपक्षी लगातार प्रश्न उठाते रहे हैं. अर्थशास्त्री भी अलग अलग भविष्यवाणी कर रहे थे. अमेरिकी डॉलर इस वक्त जिस तरह अन्य देशों की मुद्रा पर हावी है, वहीं भारत के लिए यह कोई चिंता की बात नही है.

छह अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मूल्य को मापने वाला डॉलर सूचकांक गुरुवार के 110.70 के स्तर से घटकर 108.24 पर आ गया. विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 36.06 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं

Image Source

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency Prices Today: सबसे लोकप्रिय डिजिटल टोकन के रूप में बढ़ीं कीमत

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com