Cryptocurrency Prices Today: सबसे लोकप्रिय डिजिटल टोकन के रूप में बढ़ीं कीमत

Cryptocurrency Prices Today: सबसे लोकप्रिय डिजिटल टोकन के रूप में बढ़ीं कीमत
Craig Hastings

भारत में आज 2 नवंबर 2022 को क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की कीमतें, सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय डिजिटल टोकन के रूप में बढ़ती नज़र आईं. ऐसे में, एथेरियम ब्लॉकचैन (Ethereum Blockchain) से जुड़ा सिक्का ईथर (Ether) जो अभी की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है, वो लगभग 1% बढ़कर 1591 डॉलर पहुंच गया. क्रिप्टो से सम्बंधित विशेषज्ञों के अनुसार, बाज़ार की मौजूदा हालत वैश्विक बाजारों में आगामी व्यापक आर्थिक घटनाओं से संबंधित हैं.

ईथर के अलावा, डॉगकोइन (Dogecoin) की कीमत आज 11% से अधिक 0.14 डॉलर पर कारोबार कर रही थी, जबकि शीबा इनु (Shiba Inu) भी 3% की बढ़त लिए 0.000012 डॉलर के लगभग थी. गौरतलब है, कि पिछले हफ्ते डॉगकोइन में 100% की वृद्धि हुई है, जो दुनिया के दो सबसे बड़े टोकन बिटकॉइन (Bitcoin) और ईथर से कहीं ज्यादा है.क्रिप्टो से जुड़ी एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक क्रिप्टो मार्केट कैप आज 1 ट्रिलियन डॉलर के निशान से ऊपर बना हुआ है. वहीं, यह पिछले 24 घंटों में 1.06 ट्रिलियन डॉलर पर लगभग सपाट था.

अन्य क्रिप्टो कीमतों की बात करें, तो आज का प्रदर्शन मिश्रित है. ऐसे में, एक तरफ बिनेंस यूएसडी (Binance USD), चैनलिंक (Chainlink), टीथर (Tether), कार्डानो (Cardano), पॉलीगॉन (Polygon), एक्सआरपी (XRP), टेरा (Terra), ट्रॉन (Tron), लिटकोइन (Litecoin), यूनिस्वैप (Uniswap) बढ़त में कारोबार कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर एपकोइन (ApeCoin), अव्लांचे (Avalanche), पॉलीगॉन (Polygon), पोलकाडॉट (Polkadot), सोलाना (Solana), स्टेलर (Stellar) थोड़ा लड़खड़ाते दिखे. इनसे अलग, बिटकॉइन पिछले कुछ दिनों में 20,500 डॉलर के स्तर से ऊपर कारोबार कर रहा था.

हालांकि, बिटकॉइन की कीमत आज भी 20,533 डॉलर पर लगभग सपाट कारोबार कर रही थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि क्रिप्टोकरेंसी या क्रिप्टो एक डिजिटल मुद्रा है, जिसे कंप्यूटर नेटवर्क पर मौजूद एक्सचेंज के माध्यम के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसे बनाए रखने के लिए किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण, जैसे सरकार या बैंक की ज़रूरत नहीं है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Bharti Airtel Q2 Result: 2145 करोड़ मुनाफे के बाद भी लड़खड़ाए कंपनी के शेयर

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com