आम जनता पर पड़ी महंगाई की दोहरी मार, दूध के बाद अब LPG सिलेंडर की कीमत में आया उछाल

आम जनता पर पड़ी महंगाई की दोहरी मार, दूध के बाद अब LPG सिलेंडर की कीमत में आया उछाल

रूस और यूक्रेन के बीच की जंग, इस वक्त पूरे विश्व के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. इसका काफी गहरा असर विश्व भर के व्यापार पर भी पड़ रहा है. भारत में महंगाई की दरों में बढ़ोतरी, इसका स्पष्ट प्रमाण है. 1 मार्च से भारत में कमर्शियल Liquefied Petroleum Gas (LPG) सिलेंडर की कीमत में वृद्धि दर्ज की गई है.

खबरों के अनुसार, कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में लगभग 105 रूपए की बढ़ोतरी हुई है. वहीं विशेषज्ञों द्वारा यह आशंका भी जताई जा रही है, कि 5 राज्यों के चुनाव समाप्त होने के बाद घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में भी बढ़ोतरी हो सकती है. इससे पहले 1 फरवरी को राष्ट्रीय तेल विपणन कंपनियों ने 19 किलोग्राम के कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपये की कटौती की थी.

इसके अलावा, भारत में अमूल दूध के दामों में वृद्धि की खबर आई है. अमूल दूध में लगभग 2 रूपए की बढ़ोतरी की गई है. हालांकि, कंपनी की तरफ से इस बढ़ोतरी पर सफाई देते हुए कहा गया है, कि "दूध की कीमत में बढ़ोतरी इनपुट लागत में हुई बढ़ोतरी को देखकर की गई है. हालांकि, इससे दूध उत्पादकों को काफी लाभ हो सकता है."

LPG सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी देख कर राजनीतिक दलों में भी काफी हलचल मच गई है. आज सुबह कांग्रेस सांसद Rahul Gandhi ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए, प्रधानमंत्री Narendra Modi से यह सवाल किया है, कि "क्या केंद्र सरकार जनता की तकलीफों को नहीं समझ पा रही?” उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है, कि, “LPG के दाम एक बार फिर बढ़ाकर मोदी सरकार ने साफ़ कर दिया है, कि आम जनता की तकलीफ़ों से उन्हें कोई लेना-देना नहीं है.आज LPG, कल पेट्रोल-डीज़ल."

गौरतलब है, कि भारत में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए महीने में एक बार LPG सिलेंडर की दरों की समीक्षा की जाती है. LPG दरों में वृद्धि का देश के वाणिज्यिक क्षेत्र में अधिक प्रभाव पड़ता है. वहीं खबरों के मुताबिक, साल 2022 से रसोई गैस की कीमतों में तेज़ वृद्धि हो सकती है. आने वाले कुछ महीनों में CNG और PNG यहां तक ​​कि बिजली की कीमतों में भी वृद्धि देखी जा सकती है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com