Edible Oil Prices: बढ़ती महंगाई के बीच, पेट्रोल-डीजल के बाद खाने के तेल के दाम होंगे कम

Edible Oil Prices: बढ़ती महंगाई के बीच, पेट्रोल-डीजल के बाद खाने के तेल के दाम होंगे कम

देश में लगातार बढ़ती महंगाई के बीच केंद्र सरकार ने जहां पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों में कटौती की है, वहीं सरकार ने अब खाने के तेल पर बड़ा फैसला लिया है. आपको बता दें, कि सरकार ने 2 साल के लिए खाने के तेल पर कस्टम ड्यूटी खत्म करने का ऐलान किया है. जिससे सोयाबीन और सूरजमुखी तेल के आयात पर कस्टम ड्यूटी खत्म हो गई है और साथ ही, कृषि और बुनियादी शुल्क और विकास सेस भी खत्म कर दिया है.

केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है, कि क्रूड सोयाबीन तेल और क्रूड सूरजमुखी के तेल पर दो वित्तीय वर्ष (2022-23, 2023-24) के लिए प्रति साल 20 लाख मीट्रिक टन पर आयात ड्यूटी को फ्री किया गया है. इसी के साथ, सरकार ने कहा है, कि सीमा शुल्क और कृषि बुनियादी शुल्क और डेवलपमेंट सेस को खत्म किया गया है. यानी इन टैक्सों की अदायगी के बिना खाने के तेल को आयात करने की अनुमति दी गई है.

इस फैसले से खाने का तेल सस्ता होने की उम्मीद लगायी जा रही है. वहींं, तेलों के आायात पर दी गई छूट 31 मार्च 2024 तक लागू रहेगी. आपको बता देंं, कि महंगाई में खाद्य तेल की प्रमुख भागीदारी है और पिछले तीन महीनों से खाद्य तेल के खुदरा दाम में 15 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं अब खबर आ रही है, कि सरकार की ओर से चीनी की कीमतों में भी कटौती की जाएगी. जो आम आदमी के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आई है.

हाल ही में पेट्रोल-डीजल और एलपीजी में दी गई राहत

इससे पहले सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस सिलेंडर में राहत दी गई थी. केंद्र ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम की थी, जिससे पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हो गया है. इसके साथ ही, सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर भी 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की घोषणा की थी. इसके साथ, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को एक साल में 12 गैस सिलेंडरों पर यह सब्सिडी दी जाएगी.

एक तरफ जहां, एलपीजी, खाने के तेल और पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी हुई है, वहीं दूसरी ओर सोना-चांदी का दाम मंगलवार को घटने के बाद आज बुधवार को एक बार फिर से बढ़ गया है. आज 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 52,825 रुपये है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com