Aadhaar-Pan Card Link: सीबीडीटी ने बंद की लिंकिंग की मुफ़्त प्रक्रिया, देना होगा इतना शुल्क

Aadhaar-Pan Card Link: सीबीडीटी ने बंद की लिंकिंग की मुफ़्त प्रक्रिया, देना होगा इतना शुल्क

जब भी आप अपना टैक्स भरते हैं, तो आयकर विभाग (Income Tax Department) आपसे आपका आधार नंबर और पैन कार्ड मांगती है. सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार, अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Aadhaar-Pan Card Link) कराने के लिए, आपके पास केवल आज का दिन है. मगर आयकर विभाग के लिए नीतियां बनाने वाले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने, अब इसे लिंक कराने की आखिरी तारीख को पूरे 1 साल के लिए बढ़ाकर 31 मार्च, 2023 कर दिया है.

आपको बता दें, कि कल यानी 1 अप्रैल से अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Aadhaar-Pan Card Link) कराने पर, आपको 500 रुपये का शुल्क चुकाना होगा. इससे पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की पूरी प्रक्रिया मुफ्त में की जाती थी. वहीं अब नई गाइडलाइंस के मुताबिक, 1 अप्रैल 2022 से लेकर 30 जून 2022 के बीच अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए, 500 रुपये का शुल्क और उसके बाद इस काम को करने के लिए 1,000 रुपये का शुल्क देना होगा.

इसके अलावा, यदि आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Aadhaar-Pan Card Link) नहीं किया है और इसे बिना किसी शुल्क के मुफ्त में लिंक कराना चाहते हैं, तो आपके पास ऐसा करने के लिए केवल आज का दिन शेष है. वहीं यदि आपने अभी तक वित्तीय वर्ष 2020-21 (FY 2020-2021) के लिए अपना आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल नहीं किया है, तो आज इसे दाखिल करने का अंतिम दिन है.

देश में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) टैक्स कानूनों को स्थापित करने और उन्हें लागू करने के लिए ज़िम्मेदार है. मौजूदा आयकर कानूनों के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति जिसे पैन कार्ड प्राप्त हुआ हो और वह आधार कार्ड प्राप्त करने के पात्र हो, उसे अपने आधार कार्ड से संबंधित जानकारी सरकारी अधिकारियों को देना आवश्यक है. ऐसा न किया जाने पर, उसका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा और इससे संबंधित सभी प्रक्रियाएं रोक दी जाएंगी.

Related Stories

No stories found.