Happy Birthday Ratan Tata: कितनी है 85 साल के इन बिज़नेसमैन की कुल संपत्ति?

Happy Birthday Ratan Tata: कितनी है 85 साल के इन बिज़नेसमैन की कुल संपत्ति?

भारतीय बिज़नेसमैन रतन टाटा (Ratan Tata) आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. आपको बता दें, कि उनका जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई में नवल टाटा (Naval Tata) और सूनी टाटा (Sooni Tata) के घर हुआ था. इसके बाद, साल 1959 में वह आगे की पढ़ाई करने कॉर्नेल विश्वविद्यालय (Cornell University) चले गए. फिर साल 1962 में टाटा समूह (Tata Group) में शामिल हुए और उनकी पहली नौकरी जमशेदपुर में टाटा स्टील (Tata Steel) डिवीजन के साथ काम करने की थी.

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट (IIFL Wealth Hurun India Rich List) के अनुसार, पिछले साल रतन टाटा की कुल संपत्ति 3500 करोड़ रुपये आंकी गई थी. इसके साथ ही, उन्हें देश के 433वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया था. आपको बता दें, कि उनकी कम रैंकिंग का कारण बड़े पैमाने पर परोपकारी या मददगार काम माने जाते हैं, जो वह टाटा समूह के प्रबंधित ट्रस्टों और धर्मार्थ संस्थानों के माध्यम से करते हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, जमशेदजी टाटा (Jamsetji Tata) के छोटे बेटे रतन टाटा, टाटा समूह द्वारा किए गए दान कार्य में मुख्य योगदानकर्ता हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा भी दान में दिया हुआ है. ऐसे में, आज टाटा ट्रस्ट भारत के सबसे पुराने और सबसे सम्मानित चैरिटी फाउंडेशन में से एक है.

गौरतलब है, कि साल 1991 में  रतन टाटा ने टाटा समूह के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था. वहीं, आज के समय टाटा संस, टाटा समूह की कंपनियों की प्रमुख इकाई है और इसके 66% इक्विटी शेयर ट्रस्टों के पास हैं जो स्वास्थ्य, शिक्षा, कला और संस्कृति और बाकी तरह की मदद का समर्थन करते हैं. बात रतन टाटा की करें, तो उनके नेतृत्व में टाटा समूह ने स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा के क्षेत्र मेंशानदार और महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

Image Source

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com