Budget 2022 News: ज्वेलरी और इलेक्ट्रॉनिक सामान हुए सस्ते, लेकिन इनके बढ़े दाम

Budget 2022 News: ज्वेलरी और इलेक्ट्रॉनिक सामान हुए सस्ते, लेकिन इनके बढ़े दाम

आज सुबह 11 बजे जब वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने 2022 का आम बजट पढ़ना शुरू किया, तो पूरा देश टकटकी बांधे उन्हें ध्यान से सुन रहा था. वहीं बजट 2022 के अपने भाषण के दौरान, वित्तमंत्री ने कई वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी को घटाने और बढ़ाने का फैसला किया है. गौरतलब है, कि कस्टम ड्यूटी के घटने या बढ़ने से चीजों की कीमतों में उछाल या गिरावट देखी जाती है. तो आइए एक नज़र डालते हैं उन चीजों पर, जो वित्तमंत्री के बजट भाषण के बाद सस्ती या महंगी होने वाली है.

Budget 2022 में यह उत्पाद हुए सस्ते

Nirmala Sitharaman ने बजट 2022 के अपने भाषण के दौरान यह घोषणा की है, कि इलेक्ट्रॉनिक सामान पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को कम किया जाएगा. अब इसका सीधा-सीधा यही नतीजा होने वाला है, कि इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े सामानों की कीमतों में अब कमी देखे जाने की उम्मीद है. वहीं जिन चीजों की कीमतों में गिरावट होने की आशंका है, उनमें मोबाइल फोन, मोबाइल फोन के चार्जर, कैमरा मॉड्यूल, कैमरा लेंस जैसी चीज़े शामिल हैं.

इनके अलावा, Nirmala Sitharaman ने बजट 2022 के अपने भाषण के दौरान चमड़े से जुड़े सामानों पर कस्टम ड्यूटी घटाने की घोषणा की है. इससे चमड़े से जुड़े सामानों की कीमतों में भी गिरावट आने की उम्मीद है. वित्तमंत्री द्वारा पेश किए गए बजट 2022 के बाद ज्वेलरी, जूते, कपड़े और विदेशी मशीनों की कीमतों में भी कमी आने की उम्मीद है. गौरतलब है, कि Nirmala Sitharaman ने अपने बजट भाषण में खेती से जुड़े उपकरणों पर भी कस्टम ड्यूटी कम करने की घोषणा की है.

इन उत्पादों की बढ़ेंगी कीमतें

बजट 2022 के अपने भाषण के दौरान Nirmala Sitharaman ने आर्टिफिशियल ज्वेलरी, बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल और छाते पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की है. इसका नतीजा यह होगा, कि आने वाले दिनों में आर्टिफिशियल ज्वेलरी, बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल और छाते की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com