Best Business 2021: बीते साल ये व्यापार हुए सफल तो इन्होंने किया निराश

Best Business 2021: बीते साल ये व्यापार हुए सफल तो इन्होंने किया निराश

मार्च 2020 में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद देश में कारोबारों की रफ़्तार कुछ थमी नज़र आई थी. मगर साल 2021 में कोरोना संक्रमण समेत तमाम मुश्किलों से जूझने के बावजूद, अलग-अलग व्यापार क्षेत्रों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. आइए एक नजर डालते हैं उन कारोबारों पर, जो व्यापारियों के लिए साल 2021 में Best Business साबित हुए हैं.

1. स्वास्थ्य संबंधित कारोबार

कोरोनावायरस संक्रमण की बढ़ती रफ़्तार को रोकने के लिए और इसका इलाज ढूंढने के लिए, पूरी दुनिया की निगाहें स्वास्थ्य से संबंधित क्षेत्र पर टिकी हुई थी. इसका नतीजा यह रहा, कि बीते साल 2021 में स्वास्थ्य से संबंधित व्यापार क्षेत्रों में भारी तरक्की देखने को मिली और क्षेत्र से जुड़े व्यापारियों ने जमकर मुनाफ़ा भी कमाया.

साल 2021 में वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों ने भी काफ़ी मुनाफ़ा कमाया है. इसके अलावा, कोरोनावायरस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं और उपकरणों के निर्माताओं ने भी खूब मुनाफ़ा कमाया. इन्हीं सब कारणों की वजह से स्वास्थ्य से जुड़े कारोबार बीते साल Best Business साबित हुए थे.

मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के हेल्थ केयर इंडेक्स की बात की जाए, तो उसमें जनवरी 2021 के बाद से 21% की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. हेल्थकेयर इंडेक्स में Hikal कंपनी के स्टॉक्स ने सबसे ज्यादा 275% की बढ़ोतरी दर्ज की है. इसके अलावा, मैक्स हेल्थकेयर ने भी 102% का मुनाफ़ा कमाया है.

2. आईटी से जुड़े कारोबार

पहले से ही तेजी से प्रगति कर रहे आईटी क्षेत्र को कोरोनावायरस महामारी के दौरान और भी तेज रफ़्तार से बढ़ने का मौका मिला. लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा लिया और मनोरंजन के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर निर्भर रहे. इस स्थिति का सबसे ज्यादा फायदा आईटी व्यापार क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों को मिला है. इन कारणों की वजह से, आईटी कारोबार बीते साल Best Business में से एक साबित हुआ.

अगर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की आईटी इंडेक्स की बात की जाए, तो साल 2021 की शुरुआत के बाद से इसमें 30% से अधिक की बढ़ोतरी देखने को मिली है. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के आईटी इंडेक्स में 51 कंपनियां शुमार है. Majesco कंपनी के स्टॉक्स ने 436% बढ़ोतरी के साथ, आईटी इंडेक्स में सबसे ज्यादा मुनाफ़ा कमाया है. इसके बाद, हैपिएस्ट माइंड टेक्नोलॉजी और ब्राइटकॉम ग्रुप के स्टॉक्स ने भी क्रमशः 324% और 318% का मुनाफ़ा कमाया है.

3. ऊर्जा से जुड़े कारोबार

ऊर्जा से जुड़े कारोबार में भारत तेजी से प्रगति कर रहा है. साल 2021 में अंबानी, अदानी और टाटा के बीच ऊर्जा के क्षेत्र में अपना व्यापार बढ़ाने के लिए जंग तेजी से शुरू हो चुकी है. इसी वजह से ऊर्जा से जुड़े कारोबारियों में पिछले साल अच्छी खासी तरक्की देखने को मिली थी. वहीं ऊर्जा के क्षेत्र में अदानी ट्रांसमिशन और इंडियन एनर्जी एक्सचेंज ने सबसे ज्यादा मुनाफ़ा कमाया है.

4. मेटल कारोबार

साल 2021 में सभी को हैरान करते हुए मेटल से जुड़े कारोबार बेहद सफल साबित हुए हैं. मेटल इंडस्ट्री के इंडेक्स ने बाकी सभी सेक्टरों को पीछे छोड़ते हुए साल 2021 में 79% का मुनाफ़ा कमाया है, जो कि सर्वाधिक है. मेटल कारोबार में सबसे ज्यादा मुनाफ़ा कमाने वाली कंपनियों में टाटा स्टील शीर्ष स्थान पर रही. वहीं टाटा स्टील के स्टॉक्स ने जनवरी 2021 के बाद 120% का मुनाफ़ा कमाया है.

5. रियल्टी कारोबार

बीते साल 2021 में रियल्टी कारोबार ने अच्छा प्रदर्शन किया है. जनवरी 2021 के बाद से रियल्टी सेक्टर के इंडेक्स में 28% की बढ़ोतरी देखने को मिली है. यह इस बात का सबूत है, कि पिछले साल रियलिटी से जुड़े कारोबार काफ़ी सफल रहे हैं. रियल्टी सेक्टर में महिंद्रा लाइफ स्टाइल डेवलपर्स, और शोभा जैसी कंपनियों के स्टॉक्स ने सबसे ज्यादा मुनाफ़ा कमाया है.

वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे भी कारोबार रहे, जिनका प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा है. इन कारोबारों में ऑटोमोबाइल, बैंकिंग और टूरिज्म से जुड़े कारोबार शामिल रहे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com