Atal Pension Yojana: सालाना 60 हज़ार मिलेगा पेंशन, अभी देने होंगे बस 210 रूपए

Atal Pension Yojana: सालाना 60 हज़ार मिलेगा पेंशन, अभी देने होंगे बस 210 रूपए

अगर आपकी उम्र 18 साल हो चुकी है, तो आप अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में हर महीने 210 रूपए निवेश कर के, 5000 रूपए प्रतिमाह पेंशन का फ़ायदा ले सकते हैं. इसका सीधा मतलब है, कि आपको हर रोज़ 7 रूपए का निवेश करने से करीब 165 रूपए प्रति दिन की पेंशन मिलेगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि केंद्र सरकार (Central Government) समय-समय पर लोगों के सुरक्षित भविष्य के लिए कई सारी स्कीम लेकर आती है, जिससे लोग रिटायर होने के बाद भी अपने खर्चे आसानी से उठा पाएं. वहीं सरकार की ऐसी ही एक शानदार स्कीम है, अटल पेंशन योजना. इस योजना के अंतर्गत, 60 साल की उम्र के बाद सरकार आपको एक फिक्स अमाउंट में पेंशन देगी. साथ ही, योजना में अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर की ज़रूरत होती है.

अटल पेंशन योजना से कैसे जुड़े?

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना, 18 से 40 साल के नागरिकों के लिए है. वहीं इसमें 20 सालों तक एक तय राशि का भुगतान भी करना होता है, जिसके बाद आपको 60 साल की उम्र में पेंशन का लाभ मिलेगा. इस योजना की शुरुआत, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में की थी. वहीं इससे जुड़ने के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना ज़रूरी है. हालांकि, अगर आपका खाता पहले से इन जगहों पर मौजूद है, तो भी आप इस स्कीम का फ़ायदा ले पाएंगे.

5000 रुपये पेंशन पाने के लिए इतना करें निवेश

अगर आपकी उम्र 18 साल है और आपको 60 साल की उम्र के बाद, 5000 रूपए महीने की पेंशन चाहिए, तो हर आपको हर महीने 210 रूपए अटल पेंशन योजना में निवेश करना होगा. इसके अलावा, अगर आप 1000 रूपए महीने का पेंशन चाहते हैं, तो आपको हर महीने 42 रूपए जमा करने होंगे. इसके साथ ही, कुछ परिस्थितियों में 60 साल की उम्र से पहले भी आप इस स्कीम से पैसा निकाल भी सकते हैं. आपको बता दें, कि अगर इस योजना से जुड़ी हुई किसी महिला के पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है, तो उन्हें पेंशन की सुविधा मिलेगी. वहीं अगर पति-पत्नी दोनों की मृत्यु 60 साल से पहले हो गई, तो नॉमिनी को जमा राशि दी जाएगी.

टैक्स पर मिलेगी इतने लाख की छूट

मौजूदा जानकारी के अनुसार, अटल पेंशन योजना में निवेश कर के आप पेंशन पाने के साथ-साथ 1.5 लाख रुपये तक टैक्स भी बचा सकते हैं. आपको बता दें, कि यह छूट इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत मिलती है. गौरतलब है, कि अटल पेंशन योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा साल 2015 में की गई थी. हालांकि तब इसे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू किया गया था. मगर अब 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक, इस योजना में नामांकन कर के इसका फ़ायदा उठा सकता है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com