अशनीर ग्रोवर ने क्यों की भारत पे के सीईओ के इस्तीफे की मांग? जानें पूरा विवाद

अशनीर ग्रोवर ने क्यों की भारत पे के सीईओ के इस्तीफे की मांग? जानें पूरा विवाद

फिन्टेक प्लेटफार्म भारत पे (BharatPe) देश में इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है, जिसकी वजह इसके आंतरिक विवाद हैं. वहीं अब भारत पे के सह-संस्थापक रह चुके अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) ने, कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुहैल समीर के खिलाफ उनकी एक हरकत के चलते कानूनी कार्रवाई की माँग की है.

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, 6 अप्रैल को भारत पे के एक आईटी सहयोगी ने लिंक्डिन (Linkedin) पर, कंपनी से मार्च महीने की सैलरी न मिलने के चलते, अपनी और अपने जैसे अन्य लोगों की चिंता ज़ाहिर की थी. इसी को देखते हुए, अशनीर ग्रोवर ने भारत पे के सीईओ सुहैल समीर और कंपनी की फाइनेंशियल कंट्रोल हेड, हरसिमरन कौर से इस मामले पर ध्यान देने के लिए कहा था. इसी बीच, अशनीर ग्रोवर की बहन आशिमा ग्रोवर ने उस पोस्ट पर, "थेटस अ सेड पार्ट (यह एक दुखद हिस्सा है)…इट्स अ शेमलेस बंच (यह बेशर्मी है)" लिखकर काॅमेंट किया था.

उनके इसी काॅमेंट पर भारत पे के सीईओ सुहैल समीर ने रिप्लाई करते हुए लिखा, कि "बहन तेरे भाई ने सारा पैसा चुरा लिया. वैरी लिटिल लेफ्ट टू पे सैलेरीज़ (सैलरी देने के लिए अब बहुत ही कम पैसे बचे हैं)." हालांकि, बाद में सुहैल समीर ने अपने इस काॅमेंट के लिए माफ़ी भी मांग ली. मगर अशनीर ग्रोवर को उनकी यह टिप्पणी काफी अपमानजनक लगी.

अशनीर ग्रोवर ने लिखा भारत पे के बोर्ड को ई-मेल

भारत पे के सीईओ की टिप्पणी को गंभीरता से लेते हुए, अशनीर ग्रोवर ने अब कंपनी के बोर्ड को मेल लिखा है. उन्होंने अपने मेल में बोर्ड से सवाल करते हुए लिखा, कि "रजनीश कुमार की अध्यक्षता में बोर्ड ने कॉरपोरेट गवर्नेंस का प्रतीक होने का दावा किया है. मैं पूछना चाहता हूँ, कि बोर्ड सुहैल समीर के खिलाफ कोई कार्यवाई करेगी? बोर्ड के नियमों के अनुसार, सीईओ को उनके घृणित सार्वजनिक व्यवहार के लिए तुरंत 'शो कॉज़' नोटिस दिया जाना चाहिए और कंपनी के ब्रांड पर नुकसान की भरपाई करने के लिए, उन्हें तुरंत छुट्टी पर भेजा जाना चाहिए.”

अशनीर ग्रोवर ने क्यों दिया भारत पे से इस्तीफा?

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि भारत पे के बोर्ड ने पिछले महीने अशनीर ग्रोवर के सभी पदों को छीन लिया था. इसी के साथ, उनको कंपनी के सह-संस्थापक के पद से भी हटा दिया गया था. उन पर यह आरोप लगाया गया था, कि उन्होंने और उनकी पत्नी ने कंपनी के फंड्स का इस्तेमाल गलत तरीके से करते हुए, उसे अपने ऐशो-आराम के लिए खर्च किया है. वहीं खुद पर लगे आरोपों पर अशनीर ग्रोवर ने कहा था, कि उनके साथ ऐसा "व्यक्तिगत नफरत और छोटी सोच" के चलते हुआ है. इन्हीं आरोपों के चलते अशनीर ग्रोवर ने भारत पे से इस्तीफा दे दिया.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com