April Bank Holidays: इतने दिन बंद रहेंगे सभी बैंक, यहां देखें सूची

April Bank Holidays: इतने दिन बंद रहेंगे सभी बैंक, यहां देखें सूची

नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल से हो रही है. इसके साथ ही, बैंकों और दूसरे वित्तीय संस्थानों के बैंक हॉलिडे (Bank Holidays) यानी बैंक किस दिन बंद रहेंगे की नई सूची बनकर भी तैयार होगी. आपको बता दें, कि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा जारी एक सूची के आधार पर, बैंक हॉलिडे तय किए जाते हैं. इनमें रविवार तथा दूसरे और चौथे शनिवार को, बैंकों में अवकाश रहता है.

वहीं कुछ त्योहारों पर भी आरबीआई अवकाश का ऐलान करता है. इन त्योहारों में से कुछ राष्ट्रीय, तो कुछ क्षेत्रीय होंगे. आइये जानते हैं, कि अप्रैल महीने में कौन-कौन से दिन बैंक कहां-कहां बंद रहेंगे?

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि बैंक अप्रैल महीने के पहले ही दिन, यानी 1 अप्रैल को बंद रहने वाले हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि 1 अप्रैल को सभी बैंक खातों को सालाना तौर पर बंद किया जाता है. इसी के साथ, यह नए वित्तीय वर्ष की भी शुरुआत होती है. इसके बाद, आइजोल, चंडीगढ़, शिलांग और शिमला को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में 1 अप्रैल को बैंक हॉलिडे रहेगा. वहीं 2 अप्रैल को गुड़ी पड़वा/ उगादी महोत्सव/ पहला नवरात्र/ तेलुगु नववर्ष दिवस/ साजिबू नोंगमापनबा (चेइराओबा) के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

इसके साथ ही, झारखंड की राजधानी रांची में 4 अप्रैल को सरहुल के उपलक्ष्य में बैंक हॉलिडे रहेगा. वहीं बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में अगले दिन, यानी 5 अप्रैल को हैदराबाद में मौजूद बैंकों में अवकाश रहेगा. फिर अगले सप्ताह कुछ दिन कामकाज़ी रहने के बाद, 14 और 15 अप्रैल को बैंक हॉलिडे होगा. इनमें 14 अप्रैल को बाबा साहेब अम्बेडकर (Baba Saheb Ambedkar) की जयंती/ महावीर जयंती/ वैशाखी/ तमिल नव वर्ष/ बिहू के उपलक्ष्य में, तो वहीं 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे/ बंगाली नववर्ष/ हिमाचल दिवस के चलते बैंक हॉलिडे होगा.

आपको बता दें, कि आरबीआई द्वारा जारी की गई अवकाश की सूची के अनुसार, 14 अप्रैल को शिलांग, शिमला और 15 अप्रैल को जयपुर, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर, बाकि सभी स्थानों पर बैंक हॉलिडे होगा. इसी के साथ, 16 अप्रैल को बोहाग बिहू के उपलक्ष्य में गुवाहाटी, तो वहीं 21 अप्रैल को गरिया पूजा के चलते अगरतला में बैंक शाखाएं बंद रहेंगी. वहीं, शब-ए-कद्र/जुमात-उल-विदा के कारण जम्मू और श्रीनगर में बैंक 19 अप्रैल को बंद रहेंगे.

इस प्रकार अप्रैल महीने में करीब 15 दिन बैंक हॉलिडे रहेगा. गौरतलब है, कि आरबीआई की अवकाश सूची में छुट्टियों को तीन श्रेणियों में बांटा जाता है. इनमें पहला राज्य-विशिष्ट उत्सव, दूसरा धार्मिक अवकाश और तीसरा त्योहार समारोह. तो याद रहे, कि बैंक से जुड़ा कोई भी काम आप इन अवकाश वाले दिनों से पहले ही निपटा लें, जिससे आपको बाद में कोई परेशानी न हो.

Related Stories

No stories found.