Apple iPhone 14: इस दिवाली चीन से टकराएगा भारत, गूंजेगा ‘मेड इन इंडिया’ का शोर

Apple iPhone 14: इस दिवाली चीन से टकराएगा भारत, गूंजेगा ‘मेड इन इंडिया’ का शोर

इस साल दिवाली पर ऐप्पल इंक (Apple Inc), भारत में निर्मित iPhone 14 लाने की तैयारी में है. इस कंपनी ने, काफ़ी समय से अपने ज्यादातर फ़ोन चीन में बनाएं हैं और फ़िलहाल दूसरे विकल्प तलाश कर रहा था. इसकी वजह यह है, कि वर्तमान समय में चल रही चीन-अमेरिका की सरकार के बीच तनातनी और लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां काफ़ी बाधित हुई हैं.

माना जा रहा है, कि iPhone 14 सीरीज़ को दुनियाभर में 7 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा. इस दौरान, कंपनी 4 नए आईफोन भी लॉन्च कर सकती है. इनमें मिनी मॉडल की जगह iPhone 14 Max होगा. बाज़ार में मौजूद एक नई रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है, कि चीन से इस फोन के रिलीज होने के दो महीने के अंदर iPhone 14 को भारत में बनाया जाएगा.

मौजूदा जानकारों के अनुसार, भारत में बना पहला आईफोन 14, अक्टूबर के अंत या नवंबर में आने की संभावना है. वहीं, कंपनी 24 अक्टूबर के आसपास ऐसा करने की तैयारी में है. इसका कारण यह है, कि इस दिन भारत में दिवाली का त्योहार है.

जल्द ‘मेड इन इंडिया’ होगा iPhone 14

फ़िलहाल Apple भारत में उत्पादन बढ़ाने और नए iPhone के निर्माण में लगने वाले समय को कम करने के लिए, लगातार सप्लायर्स के साथ काम कर रही है. यह कंपनी आमतौर पर कुछ तिमाहियों के बाद ही, भारत में अपने लॉन्च हुए iPhone के मॉडल बनाने के लिए सप्लायर्स के साथ साझेदारी करती है. लेकिन इस बार, भारत और चीन के उत्पादन के बीच के अंतर को कम करने के लिए, इस समय को कम करने की कोशिश की जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Pegatron, Wistron और Foxconn जैसी कंपनियां भारत में Apple के लिए iPhone और अन्य उत्पाद बनाती हैं. इनमें Foxconn, भारत में Apple के लिए सबसे ज्यादा प्रचलित आपूर्तिकर्ता है और कंपनी चेन्नई प्लांट में नया iPhone बनाएगी. गौरतलब है, कि भारत में काफ़ी सारे बड़े और नामी ब्रांड के स्मार्टफोन होने के बावजूद, Apple के iPhone की बिक्री में अच्छी वृद्धि देखी जाती है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Top Stocks to Buy in 2022: शानदार कमाई के लिए याद रखें शेयर बाज़ार के ये नाम

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com