LIC IPO: कल लॉन्च होगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, निवेश के दौरान मिलेंगे ये विकल्प

LIC IPO: कल लॉन्च होगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, निवेश के दौरान मिलेंगे ये विकल्प

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO), 4 मई 2022 यानी कल लॉन्च होगा. भारत सरकार (GPI) ने एलआईसी के इस आईपीओ (LIC IPO) के लिए प्राइस बैंड, 902 रूपए से 949 रूपए प्रति इक्विटी शेयर तय किया है. वहीं इसका पब्लिक इश्यू, 9 मई 2022 तक बोली के लिए खुला रहेगा.

देश का सबसे बड़ा आईपीओ

आपको बता दें, कि एलआईसी के आईपीओ के ज़रिये सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में अपनी 3.5% हिस्सेदारी बेचेगी, जिससे सरकार को 21,000 करोड़ रूपए मिलेंगे. आपको बता दें, कि सरकार ने फरवरी में एलआईसी में 5% हिस्सेदारी या 31.6 करोड़ शेयर बेचने की योजना बनाई थी. साथ ही, इसके लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास आवश्यक दस्तावेज़ भी जमा कराए थे. मिली जानकारी के मुताबिक, यह अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा और इससे निवेशकों को लंबी अवधि में फ़ायदा होगा.

गौरतलब है, कि एंकर निवेशकों के लिए एलआईसी का आईपीओ 2 मई को ओपन हुआ था, जहां उसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली. आपको बता दें, कि इस आईपीओ में एक बोलीदाता कम से कम एक लॉट के लिए आवेदन कर सकता है, जबकि अधिकतम 14 लॉट की अनुमति प्रदान की गई है. वहीं इसमें आवेदन करने के लिए कम से कम एक निवेशक को 14,235 रूपए लगाने होंगे. तो वहीं, अधिकतम वह 1,99,290 रूपए लगा सकते हैं.

दरअसल एलआईसी के शेयरों के अलाॅटमेंट की तारीख 12 मई 2022 है. एलआईसी के शेयर बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर सूचीबद्ध होंगे और शेयर लिस्टिंग की संभावित तिथि 17 मई हो सकती है.

एलआईसी आईपीओ में निवेश के तरीके

1. अगर आप कंपनी यानी LIC के पॉलिसीधारक हैं, तो आपको ‘Policyholder’ वाली कैटेगरी को चुनना होगा. इस कैटगरी को चुनने पर आपको एलआईसी आईपीओ में 10% का आरक्षण मिलेगा. इसके अलावा, पॉलिसीधारकों को आईपीओ में प्रति शेयर में 60 रूपए की छूट भी मिलेगी. कुल मिलाकर अगर आप पॉलिसी धारक की कैटगरी से आवेदन करते हैं, तो फिर अपर प्राइस बैंड के हिसाब से आपको कुल 13,335 रुपये निवेश करने होंगे.

2. अगर आप एलआईसी के कर्मचारी हैं, तो फिर आपको ‘Employee’ कैटेगरी को चुनना होगा. एलआईसी कर्मचारियों को इस आईपीओ में आवेदन करने पर 45 रूपए प्रति शेयर की छूट मिलेगी. वहीं अपर प्राइस बैंड के हिसाब से उन्हें एक लॉट के लिए13,560 रूपए निवेश करने होंगे.

3. अगर आप पॉलिसीधारक और एलआईसी के कर्मचारी नहीं हैं, तो आपको ‘New’ का चयन करना होगा. इस कैटेगरी में आवेदन करने पर, एक लॉट आईपीओ के लिए आपको अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कुल 14,235 रूपए देने होंगे.

Related Stories

No stories found.