आम जनता पर फिर गिरी महंगाई की मार, पेट्रोल-डीज़ल के बाद अब एलपीजी सिलेंडर के बढ़े दाम

आम जनता पर फिर गिरी महंगाई की मार, पेट्रोल-डीज़ल के बाद अब एलपीजी सिलेंडर के बढ़े दाम

मंगलवार की सुबह, भारत में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों में वृद्धि हुई है. तेल कंपनियों द्वारा की गई यह वृद्धि, पूरे 50 रुपए की है. कीमतों में वृद्धि के बाद से 900 रुपए में मिलने वाला रसोई गैस सिलेंडर, अब 950 रूपए में मिलेगा. इससे पहले, पिछले साल 6 अक्तूबर, 2021 को रसोई गैस के दाम बढ़ाए गए थे.

घरेलू एलपीजी सिलेंडर के साथ-साथ, कमर्शियल सिलेंडर के दामों में भी समय-समय पर बेतहाशा वृद्धि देखी गई है. अक्टूबर 2021 से लेकर मार्च 2022 के बीच में कमर्शियल सिलेंडर के दाम 275 रुपये तक बढ़ाए गए थे. आपको बता दें, कि यह कीमतें इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा जारी की जाती हैं. पिछले साल जुलाई और अक्टूबर के बीच, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में लगभग 100 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी. मगर जनता के दबाव के कारण, सरकार ने दरों में बढ़ोतरी को रोक दिया था.

सोमवार को यह ख़बर आई थी, कि देश में डीज़ल की कीमतों में वृद्धि की गई है. देश में डीज़ल के दामों में 76 से 86 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, तो वहीं पेट्रोल के दामों में 76 से 84 पैसों की बढ़ोतरी दर्ज़ की गई है. इसी के साथ, देश की राजधानी दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 96.21 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है. वहीं डीजल 87.47 रुपये प्रति लीटर हो पहुंच गया है. पिछले साल 4 नवंबर के बाद से इन दोनों ईंधन के दामों में कोई वृद्धि दर्ज नहीं की गई थी.

खबरों के अनुसार, देश में बढ़ती महंगाई की वजह रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा ज़बरदस्त युद्ध है. दोनों देशों के बीच, लगातर चल रहे इस युद्ध की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में कच्चे तेल की कीमतों में काफी ज़्यादा बढ़ोतरी हुई है. यह बढ़ोतरी लगभग 40% तक दर्ज़ की गई है. इस वजह से तेल कंपनिया, पैट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि कर रही हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com