आम जनता पर लगातार पड़ रही महंगाई की मार, एलपीजी के बाद अब सीएनजी की कीमतों में आया ऊछाल

आम जनता पर लगातार पड़ रही महंगाई की मार, एलपीजी के बाद अब सीएनजी की कीमतों में आया ऊछाल

भारत की आम जनता लगातार महंगाई की मार झेल रही है. पहले यह खबर आई, कि देश में एलपीजी (LPG), पैट्रोल (Petrol) और डीज़ल (Diesel) की कीमतें बढ़ गई हैं. वहीं आज सुबह इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने अपने ग्राहकों को मैसेज करके यह जानकारी दी है, कि पीएनजी (PNG) और सीएनजी (CNG) की कीमतों में 1 रूपए प्रति स्टैनडर्ड क्यूबिक मीटर (SCM) की बढ़ोतरी कर दी गई है. इसके साथ ही, राजधानी दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में लगभग 50 पैसे की बढ़ोतरी हुई है.

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अब से इनपुट गैस की लागत बढ़ने की वजह से घरेलू पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. कंपनी ने यह जानकारी भी दी है, कि बढ़ी हुई कीमतों के साथ दिल्ली में घरेलू पीएनजी की कीमत अब 36.61 रूपए प्रति एससीएम (SCM) हो जाएगी. इससे पहले बुधवार को पैट्रोल और डीज़ल की कीमतों में लगातार 2 दिन, 80-80 पैसों की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी.

इसके अलावा, अब सीएनजी के लिए भी लोगों को पहले से ज़्यादा कीमत चुकानी होगी. गुरुवार से देश की राजधानी दिल्ली नें सीएनजी 50 पैसे महंगी हो चुकी है. इसी के साथ, सरकारी तेल कंपनियों द्वारा पैट्रोल और डीज़ल की भी नई कीमतें जारी की गई हैं. मगर पिछले 2 दिनों से कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होने के बाद, आज देश की जनता को कुछ राहत मिली है.

सरकारी तेल कंपनियों ने इसके पीछे की वजह, ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी को बताया है. उन्होंने यह भी बताया है, कि कंपनियां तेल की खुदरा कीमतों में इज़ाफा करना शुरू कर चुकी हैं, जिससे आम जनता को राहत मिलने के आसार हैं.

दूसरी ओर, देश में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी होने की वजह से, गोवा के कांग्रेस विधायकों ने सरकार के खिलाफ ‘हल्ला बोल’ प्रदर्शन शुरु किया है. वहीं देश में तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर, समाजवादी पार्टी (SP) के प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा है, कि कारोबारियों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार जनता की जेब काटना शुरू कर चुकी है.

Related Stories

No stories found.