Adani Group Share Price: शेयरों की कीमत में आई दरार, यहां जानें वजह

Adani Group Share Price: शेयरों की कीमत में आई दरार, यहां जानें वजह
Mint

शेयर मार्केट (Share Market) की बड़ी कंपनियों में शुमार, अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयर इस साल अब तक के प्रमुख आउटपरफॉर्मर रहे हैं. ऐसे में, बिकवाली के दबाव का खामियाज़ा अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयर की कीमत में भी देखा गया, जहां इसके शेयरों में 10% तक की गिरावट नज़र आई.

आपको बता दें, कि अडानी एंटरप्राइजेज लगातार 7वें कारोबारी सत्र के लिए आज 3 अक्टूबर 2022 को नीचे थी, जो अपने जीवन के उच्चतम स्तर के 20% से अधिक की गिरावट के साथ 3105 रूपए का निचला स्तर है. हालांकि, पिछले 3 महीनों में शेयर ने बेंचमार्क इंडेक्स में 8% की बढ़ोतरी के मुकाबले 48% की तेजी के साथ बाज़ार में बेहतर प्रदर्शन किया था.

अडानी एंटरप्राइजेज के अलावा, अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) के स्टॉक भी 10% गिरावट पर थे. यह स्टॉक, अगस्त 2022 में 3816 रूपए के अपने उच्चतम स्तर से लगभग 23% नीचे लुढका है. इनके अलवा, अडानी ग्रीन (Adani Green) भी 9% की गिरावट के साथ 2057 रूपए पर पहुंच गया, जो अप्रैल 2022 में दर्ज 3050 रूपए की कीमत से 32% कम है.

बात अडानी विल्मर (Adani Wilmar) की करें, तो यह स्टॉक बीएसई पर 5% की निचली सीमा 717.55 रूपए पर बंद हुआ था. यह स्टॉक ने पिछले महीने 841.70 रूपए के शिखर पर था और तब से अबतक इसमें लगभग 15% की गिरावट आई है. इसके साथ ही, अडानी पॉवर (Adani Power) भी 5% निचले सर्किट पर 355 रूपए पर देखा गया और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) के स्टॉक 6.5% टूटकर 3,074 रुपये पर हैं. वहीं, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (Adani Ports and Special Economic Zone) लगभग 7.30 लाख शेयरों के कारोबार पर 4.5% की गिरावट के साथ 783 रूपए पर बंद हुआ है.

अदाणी समूह मुख्यतः कोयला व्यापार, कोयला खनन और बिजली बनाने वाली कंपनी है. इस कंपनी का हेडक्वार्टर मुंबई में है. गौरतलब है, कि अदानी ग्रुप को स्थापित करने वाले व्यक्ति का नाम गौतम अडानी (Gautam Adani) हैं.

Image Source

यह भी पढ़ें: Nykaa Share Price: 3 अक्टूबर का दिन होगा ख़ास, स्टॉक्स हरे निशान पर

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com