Budget 2022 Public Reaction: आम बजट पर ऐसी रही जनता की प्रतिक्रिया

Budget 2022 Public Reaction: आम बजट पर ऐसी रही जनता की प्रतिक्रिया

1 फरवरी 2022 मंगलवार को, वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने संसद में अपना चौथा बजट पेश किया है. वर्ष 2021 के बजट के बाद यह लगातार दूसरा मौका था, जब उन्होंने पेपर लेस बजट पेश किया. यानी संसद के सामने बजट को पेश करने के लिए, Nirmala Sitharaman ने कागज का इस्तेमाल नहीं किया और टेबलेट के ज़रिए बजट पेश किया है.

आपको बता दें, कि Budget 2022 में Nirmala Sitharaman ने अब तक के इतिहास का सबसे छोटा बजट भाषण देकर एक नया इतिहास रचा है. गौरतलब है, कि वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman का बजट भाषण केवल 91 मिनट तक चला था. वहीं Nirmala Sitharaman द्वारा पेश किए गए Budget 2022 को लेकर आम जनता की प्रतिक्रियाओं पर अगर नजर डालें, तो अधिकतर लोग इस बजट से निराश नज़र आ रहे हैं. इसके अलावा, सबसे ज्यादा निराशा मध्यम वर्ग के लोगों के बीच है.

मध्यम वर्ग के लोगों को उम्मीद थी, कि इस बजट के ज़रिए इनकम टैक्स स्लैब में उन्हें राहत मिलेगी. मगर ऐसी कोई भी घोषणा, Nirmala Sitharaman द्वारा Budget 2022 के दौरान नहीं की गई. इसके विपरीत, Nirmala Sitharaman का कहना था, कि लोगों को इस बात को लेकर राहत की सांस लेनी चाहिए, कि उन्होंने इनकम टैक्स में कोई बढ़ोतरी नहीं की है.

Budget 2022 के दौरान Nirmala Sitharaman ने यह घोषणा की है, कि भारत में डिजिटल करेंसी यानी क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली आय पर 30% का टैक्स देना होगा. इसके साथ ही, डिजिटल करेंसी को बैन न किए जाने से इसके निवेशकों ने राहत की सांस ली है. हालांकि डिजिटल करेंसी से होने वाली आय पर 30% का टैक्स लगने से कुछ निवेशकों के बीच मायूसी भी छाई हुई है. वहीं दूसरी ओर कुछ लोग, Nirmala Sitharaman के Budget 2022 से खुश भी नज़र आ रहे हैं. एक टि्वटर यूज़र द्वारा, वित्तमंत्री द्वारा 400 नई वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किए जाने की घोषणा की तारीफ़ की गई है.

एक अन्य ट्विटर यूज़र बजट की तारीफ़ करते हुए लिखते हैं, कि “सरकार ने डायरेक्ट टैक्स में बढ़ोतरी नहीं की है, साथ ही कोई नए टैक्स भी नहीं जोड़े. कई लोग सरकार के द्वारा यह कदम उठाए जाने को लेकर चिंतित थे.”

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com