Budget 2022-23 Latest Updates: शेयर बाज़ार और इन क्षेत्रों पर क्या रहा असर

Budget 2022-23 Latest Updates: शेयर बाज़ार और इन क्षेत्रों पर क्या रहा असर

केंद्रीय वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने आज, देश का चौथा आम बजट पेश किया है. इस बार के Budget 2022 में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जिससे मध्यम वर्ग के लोगों को मायूसी हुई है. वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने Budget 2022 पेश करने से पहले कहा है, कि इस बजट के साथ अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी. इसके अलावा, उन्होंने कोरोना महामारी का ज़िक्र करते हुए कहा, कि उन्हें उम्मीद है, कि भारत की विकास यात्रा जारी रहेगी.

केंद्रीय वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने Budget 2022 पेश करने से पहले कहा, कि “प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा एक गति शक्ति मास्टर प्लान तैयार किया गया है. यह Budget 2022, डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा. प्रधानमंत्री गति शक्ति में विकास के 7 इंजन हैं, जिनकी मदद से प्रधानमंत्री के गति शक्ति मास्टर प्लान को मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी मिलेगी. यही नहीं, प्रधानमंत्री के गति शक्ति मास्टर प्लान से देश के बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने में मदद भी मिलेगी.”

Budget 2022 में क्या है खास?

1. इनकम टैक्स में नहीं हुआ बदलाव

मध्यम वर्ग पिछले 8 सालों से, केंद्र सरकार के आम बजट में टैक्स स्लैब में बदलाव की उम्मीद कर रहा है. मगर इस बार के आम बजट में भी उनको निराशा हाथ लगी है. वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने करदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए, महाभारत के एक श्लोक का उदारहण देते हुए कहा, कि “राजा को किसी भी प्रकार की ढिलाई न करते हुए, धर्म के अनुरूप करों का संग्रहण करना चाहिए.”

2. RBI जारी करेगा डिजिटल करेंसी

केन्द्रीय वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने Budget 2022 पेश करते हुए कहा है, कि Reserve Bank of India (RBI) डिजिटल करेंसी को लॉन्च करेगा. यह डिजिटल करेंसी, एक ब्लॉक चेन पर आधारित करेंसी होगी.

3. Cryptocurrency पर आया बड़ा फैसला

दूसरी ओर, इस बार के आम बजट में Cryptocurrency को लेकर एक बड़ा ऐलान हुआ है. सरकार द्वारा Cryptocurrency से कमाई करने पर 30 फीसदी टैक्स लगाया गया है. इसके अलावा, वर्चुअल करंसी के ट्रांसफर पर 1 फीसदी TDS लगाने का ऐलान भी किया गया है.

4. अगले 3 सालों में आएंगी 400 वंदे भारत ट्रेनें

केन्द्रीय वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने Budget 2022 पेश करते हुए कहा, कि “आने वाले 3 सालों में 400 नई वंदे भारत ट्रेनें तैयार की जाएंगी. इसके अलावा, अगले 3 सालों में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल और 8 नई रोप-वे का निर्माण भी किया जाएगा.

5. सीधे किसानों के खातों में होगा MSP का भुगतान

आज पेश हुए Budget 2022 में सरकार ने, Minimum Support Price (MSP) पर रिकॉर्ड 2.7 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा है. वहीं Budget 2022 में किसानों को MSP के ज़रिए, 2.3 लाख करोड़ देने का ऐलान किया गया है. इस MSP का भुगतान, सीधे किसानों के खाते में किया जाएगा.

6. LIC IPO के आने की हुई घोषणा

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने Budget 2022 पेश करते हुए अपने भाषण में जल्द ही LIC IPO आने की घोषणा की है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है, कि सरकार अगले वित्त वर्ष 2022-23 में कई और IPO लेकर आएगी.

7. देश में होगी डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना

Nirmala Sitharaman ने आम बजट पेश करते हुए कहा है, कि “Covid-19 काल में पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है. इसी को देखते हुए, सरकार देश में डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी. वहीं देश में मानसिक समस्याओं के लिए, National Tele Mental Health Programme भी शुरू किया जाएगा.”

8. 75 ज़िलों में शुरू होंगे डिजिटल बैंक

Budget 2022 में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक देश के 75 ज़िलों में 75 डिजिटल बैंकों की स्थापना करेंगे. इसके साथ ही, 75 ज़िलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट भी स्थापित करने की घोषणा की गई है.

इस बार के आम बजट ने किया शेयर बाज़ार में करिश्मा


आज पेश हुआ Budget 2022 शेयर बाज़ार के लिए भी काफी अच्छे परिणाम लेकर आया है. भारतीय शेयर बाजार में आज कमाल की वृद्धि देखने को मिली. एक ओर, जहां Bombay Stock Exchange (BSE) का Sensex 848.40 अंक यानी 1.46% की बढ़त के साथ 58,862.57 अंकों पर बंद हुआ, वहीं दूसरी ओर National Stock Exchange (NSE) का Nifty 237 अंक यानी 1.37% की तेज़ी के साथ 17,576.85 अंकों पर बंद हुआ.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com